Move to Jagran APP

वाराणसी में शाही नाला निर्माण की धीमी गति होने से गंगा हो रही मैली, नगर आयुक्त ने जताई नाराजगी

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कैम्प कार्यालय में सीवर पेयजल योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान शाही नाला की सफाई व मरम्मत निर्माण कार्य में धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। कहा कि इस प्रोजेक्ट का कार्य 2017 में पूरा किया जाना था लेकिन आज तक पूरा नहीं हुआ।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 11:44 AM (IST)
वाराणसी में शाही नाला निर्माण की धीमी गति होने से गंगा हो रही मैली, नगर आयुक्त ने जताई नाराजगी
नगर आयुक्त गौरांग राठी ने कैम्प कार्यालय में सीवर पेयजल योजनाओं की समीक्षा की।

वाराणसी, जेएनएन। नगर आयुक्त गौरांग राठी  ने कैम्प कार्यालय में सीवर पेयजल योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान शाही नाला की सफाई व मरम्मत निर्माण कार्य में धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई। कहा कि इस प्रोजेक्ट का कार्य 2017 में पूरा किया जाना था लेकिन आज तक पूरा नहीं हुआ।

loksabha election banner

नाराजगी जताते हुए शासन स्तर से  वरिष्ठ अधिकारी की देख रेख में मानिटरिंग व कार्य को समय से पूरा कराने के लिए जल निगम के एमडी को पत्र लिखने का निर्देश दिया। रमना एसटीपी का ट्रायल जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। इसमें अस्सी नाला, सामने घाट तथा नक्खा नाला को टैप करते हुए रमना ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ा है। बाढ़ रोकथाम के काम को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया। रामनगर एसटीपी के कार्य की गति बढाने का निर्देश दिया। वरुणापार में सीवर, पेयजल संयोजन के काम में लाएं तेजी डीएम ने कहा कि ट्रांस वरुणा परियोजना के अन्तर्गत 50 हजार घरों को वाटर कनेक्शन दिया जाना है जिसमें 24 हजार कनेक्शन दिये जा चुके हैं तथा पाइप नेटवर्क नहीं होने से अवशेष 24 हजार कनेक्शन के लिए 167 करोड़ का 106 किमी. का प्रोजेक्ट शासन को भेजा जा चुका है, स्वीकृति के पश्चात कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।

बताया कि अमृत योजना के चल रहे चार प्रोजेक्ट पूर्ण होने हैं। 801 मीटर की ओल्ड ट्रंक लाइन का कार्य प्रगति पर है इसकी 180 मीटर पाइप लाइन डाली जा चुकी है इसका कार्य जून 2021 तक पूरा कराने का निर्देश दिया। दीनापुर एसटीपी से खिड़कियाघाट के नाले को जोड़ने का कार्य जून तक पूरा करें। मुकीमगंज में स्वीकृत 2.82 करोड़  का 300 मीटर सीवर लाइन तथा कोनिया वार्ड में 15.03 करोड़ की लागत से 1342 मीटर सीवर लाइन का कार्य प्रगति पर है इनको शाहीनाले से जोड़ा जाए।

मूलभूत सुविधाओं का करें विकास 

नगर निगम में शामिल 67 गांवों में सड़क, सीवर, पेयजल तथा स्ट्रीट लाइट की मूलभूत सुविधाओं का कार्य प्रारम्भ करने के लिए एजेंसी नामित करने की कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया। भेलूपुर स्थित 250 एमएलडी की डब्ल्यूटीपी अभी 140 एमएलडी पर कार्य कर रहा है। इसकी क्षमता बढ़ाई जा रही है। वरुणापार के लिए 300 किमी  का  डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। अफसरों ने नगर आयुक्त को बताया कि जेएनएनयूआरएम के तहत सीस वरुणा का 260 किमी नेटवर्क चालू है। वहीं, ट्रांस वरुणा के सारनाथ स्थित डब्ल्यूटीपी 17 किमी से एराइजिंग की जा रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.