Move to Jagran APP

छेडख़ानी करने वालों को 440 वोल्ट का झटका देगा 'मोदी पावर', कीमत सिर्फ 200 रुपया

छेडख़ानी करने वाले मनचलों एवं चैन स्नेचिंग, पर्स छिनैती करने वालों की शामत आने वाली है। 'बेटी बचाओ अभियान' से प्रेरित होकर उनके ही संसदीय क्षेत्र में नई डिवाइस तैयार की गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 11:06 AM (IST)Updated: Tue, 24 Jul 2018 01:07 PM (IST)
छेडख़ानी करने वालों को 440 वोल्ट का झटका देगा 'मोदी पावर', कीमत सिर्फ 200 रुपया
छेडख़ानी करने वालों को 440 वोल्ट का झटका देगा 'मोदी पावर', कीमत सिर्फ 200 रुपया

वाराणसी (जेएनएन)। देश तथा प्रदेश में मनचलों तथा राह चलती महिला व बेटियों से छेडख़ानी करने वालों की अब खैर नहीं। इनकी हरकतों पर अब उनको 440 वोल्ट का झटका लगेगा। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक छात्रा ने वीमेन सेफ्टी डिवाइस तैयार किया है। इसमें अंगूठी तथा पर्स है। अगूंठी को मोदी पावर रिंग तथा पर्स को मोदी पर्स नाम दिया है।

loksabha election banner

राह चलते छेडख़ानी करने वाले मनचलों एवं चैन स्नेचिंग, पर्स छिनैती करने वालों की अब शामत आने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'बेटी बचाओ अभियान' से प्रेरित होकर उनके ही संसदीय क्षेत्र में नई डिवाइस तैयार की गई है। 'मोदी पावर' इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने वालों को सबक सिखाएगा। जौनपुर केराकत निवासी संजय आर्या की बेटी तथा वाराणसी के निजी इंजीनियरिंग कालेज की छात्रा सुरभि आर्या ने दो डिवाइस तैयार किया है। पर्स व अंगूठी में 'वीमन सेफ्टी डिवाइस' बनाया है। छेडख़ानी के दौरान इसके संपर्क में आने वालों को करेंट का जोरदार झटका लगेगा।

सुरभि आर्य मोदी पर्स और रिंग को बनाने पर कहा कि हमारा मकसद था कि समाज में लड़कियों के साथ होने वाली छेडख़ानी की घटनाओं को रोकना।

पर्स की क्या है खासियत

वीमन सेफ्टी डिवाइस पर्स के आगे दो मेटल प्लेट लगी है, इसके संपर्क में आते ही संबंधित को जोरदार करंट का झटका लगेगा हालांकि इससे सामने वालों को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

यह डिवाइस डराने व झटके देने के लिए काफी है, इसका कंट्रोल हाथ ही होगा। पर्स लिए महिला स्वीच को दबाएगी तो पर्स से करंट प्रवाहित होने लगेगा। इसमें चार्जिंग की भी सुविधा है। सुरभि ने बताया कि इस पर्स की कीमत मात्र दो सौ रुपये है।

रिंग से भी निकलेगा करंट

कंप्यूटर साइंस के तृतीय वर्ष की छात्रा सुरभि ने बताया कि डिवाइस युक्त रिंग में कैपेसेटर लगा है। इसमें चार्जिंग स्टोर करने की भी क्षमता होगी। एक बटन भी होगा और किसी हादसे के दौरान बटन दबाने से इसमें से करेंट प्रवाहित होगा। इन डिवाइस को बनाने में मात्र 10 दिन लगा है। इसको संस्थान के अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किया जाना है। पुलिस की ओर से इसके लिए फोन आया है।जल्द ही मीटिंग होने वाली है, उम्मीद है कि लड़कियों की सुरक्षा के लिए काफी फायदेमंद होगा। 

इस पावर रिंग को बैग की स्टील प्लेट से चार्ज करके हम कई दिनों तक रह सकते हैं और इसे हम अपने हाथ में आसानी से पहन सकते हैं। जैसे ही कोई लड़कियों से छेडख़ानी करने की कोशिश करेगा, मोदी पावर रिंग उसे पलक झपकते बेसुध कर सकता है। इससे शोहदों को 440 वोल्ट के करंट का झटका लगेगा।

मोदी पावर रिंग से लगेगा 440 वोल्ट का झटका

सुरभि आर्य ने बताया कि मैंने वीमेन सेफ्टी डिवाइस बनाया है जो महिलाओं को छेडख़ानी से बचाएगा। इसमें एक स्विच दिया गया है, जिससे हम अपने बैग में लगे मैटेल को चार्ज कर सकते हैं। यह चार्ज होने के बाद करंट पैदा करता है। इस रिंग का नाम छात्रा ने 'मोदी पावर रिंग' रखा है।

कुछ दिन पहले सुरभि अपनी दोस्त के साथ बाजार गई थी, वहां कुछ मनचलों ने उनके साथ छेडख़ानी की, जिसका उन्होंने विरोध किया, लेकिन किसी ने उनका साथ नहीं दिया। लोग बस उन्हें पुलिस को बुलाने के लिए कहते रहे। उस समय जो असुरक्षा का भाव उसके मन में आया, उसी को प्रेरणा बनाकर उसने इस मोदी पावर रिंग को बनाया।

मोदी पावर बैग

दो मेटल प्लेट,कैपेसिटर और एक ट्रांसफॉर्मर की मदद से सुरभि ने इस अनोखी डिवाइस को तैयार किया है। यदि किसी लड़की को कोई मनचला छेड़ता है तो उसे बस अपने बैग के हैंडिल में लगे स्विच दबाना है और ये चार्ज हो जायेगा। इसको छूने से छेडख़ानी करने वाले को 440- 1000 वोल्ट तक का जोरदार झटका लगेगा।

पीएम मोदी के समक्ष प्रदर्शन करने की इच्छा

कम्प्यूटर साइंस सेकंड ईयर की छात्रा सुरभि का दावा है कि अगर मुझे पीएम नरेंद्र मोदी के सामने इस डिवाइस का प्रर्दशन करने का मौका मिलेगा, तो मैं जरुर करुंगी।

सुरभि ने कहा कि आज हमारा देश दूसरे देशों से महिलाओं की सुरक्षा के लिए नए उपकरण खरीदता है। उनका कहना है कि हमारे देश में ऐसी प्रतिभाओं की कमी नहीं है जो नए-नए उपकरण बना सकें। उसने मोदी पावर रिंग बनाने के बारे में कहा है कि प्रधानमंत्री के 'डिजिटल इंडिया' के सपनों को पूरा करने का यह एक छोटा सा प्रयास है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.