Move to Jagran APP

Republic Day 2020 : देशभक्ति के तरानों से गूंज उठी पूर्वांचल की धरती, शहीदाें को किया नमन

पूर्वांचल में गणतंत्र दिवस का आयोजन रविवार को सभी जगहों पर हुआ। जिला मुख्‍यालय शैक्षणिक संस्‍थानों से लेकर अन्‍य कार्यालयों तक देशभक्ति के तरानों की गूंज रही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 10:12 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 04:57 PM (IST)
Republic Day 2020 : देशभक्ति के तरानों से गूंज उठी पूर्वांचल की धरती, शहीदाें को किया नमन
Republic Day 2020 : देशभक्ति के तरानों से गूंज उठी पूर्वांचल की धरती, शहीदाें को किया नमन

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में गणतंत्र दिवस का आयोजन रविवार को सभी जगहों पर हुआ। जिला मुख्‍यालय, शैक्षणिक संस्‍थानों से लेकर अन्‍य कार्यालयों तक देशभक्ति के तरानों की गूंज रही। तिरंगा यात्रा से लेकर देशभक्ति के गीतों के धुन गुनगुनाते नजर आए लोग। स्‍कूलाें में सुबह से ही रंगारंग कार्यक्रमों की धूम रही और सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के माध्‍यम से देश गीतों का क्रम चलता रहा। 71 वां गणतंत्र दिवस पर पूरे सादगी एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जगह-जगह, चौराहा-तिराहा सहित कार्यालय भवन में सुबह से ही बज रहे वीर रस से भरे राष्ट्रगान ने आजादी की पहली सुबह की याद ताजा कराई।

loksabha election banner

सभी सरकारी/अर्ध व सरकारी कार्यालय भवनों पर कार्यालयाध्यक्षों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों का माल्यापर्ण एवं नारियल व शाल भेंट कर स्वागत किया। एनसीसी, स्काउट/होमगार्डस एवं नागरिको सुरक्षा के स्वयंसेवकों का सम्मिलित रूट मार्च भी कई जगहों पर हुआ। नगर के मोहल्लों एवं मलिन बस्तियों तथा समस्त महापुरूषों एवं प्रतिमा स्थलों के आस-पास की सफाई नगर निगम द्वारा कराया गया व नगर में समस्त महापुरूषों के प्रतिमाओं पर नगर निगम द्वारा माल्यार्पण किया गया।

जिला मुख्‍यालय व पुलिस लाइन पर  हुए समारोह में देश की आन-बान-शान का प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को फहराने के बाद परेड की सलामी ली गई। इस मौके पर वक्‍ताओं ने कहा कि 26 जनवरी, 1950 के ही पावन दिवस को देश की व्यवस्था संचालन के लिये संविधान को लागू किया गया। उस संविधान में सभी वर्ग के लोगो के अधिकारो को संरक्षित करने के लिये विभिन्न अनुच्छेदों के माध्यम से व्यवस्थायें दी गयी। चाहे वह गंवों में रहने वाला किसान हो, शहर में करने वाला नागरिक हो, व्यापारी हो, उद्यमी हो, जवान हो सेना का, पुलिस का, अधिकारी हो, सभी वर्ग के सभी लोगो के लिये अधिकारों का संरक्षण और सबके सुख की परिकल्पना करते हुए वेलफेयर स्टेट की परिकल्पना करते हुए संविधान की रचना की गयी। साथ ही साथ कुछ कर्तव्य का भी उसमें निर्धारण किया गया।

डीजल रेल कारखाना परिसर स्थित स्टेडियम में हर साल की तरह रंगारंग गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के लिए स्टेडियम को दुल्हन की तरह सजाया गया और परिसर स्थित विद्यालय के बच्चों ने देश प्रेम से ओत प्रोत धुनों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर माहौल को भारतीयता के रंग में रंग दिया। बीएचयू में रंगारंग विविध आयोजन किया गया। वहीं संस्‍थाओं के साथ ही सार्वजनिक स्‍थलों पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.