Move to Jagran APP

ऊर्जांचल में अवैध बालू भंडारण पर खनन विभाग की नकेल, किया सीज

ऊर्जांचल में जारी अवैध बालू भंडारण पर खनन विभाग ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। जिलाधिकारी द्वारा अवैध बालू भंडारण पर कड़ी कार्रवाई हुई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 08:19 PM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 03:49 PM (IST)
ऊर्जांचल में अवैध बालू भंडारण पर खनन विभाग की नकेल, किया सीज
ऊर्जांचल में अवैध बालू भंडारण पर खनन विभाग की नकेल, किया सीज

सोनभद्र, जेएनएन। ऊर्जांचल में जारी अवैध बालू भंडारण पर खनन विभाग ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। जिलाधिकारी द्वारा अवैध बालू भंडारण पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश पर गुरुवार को खान निरीक्षक ने वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग के किनारे काशी मोड़ के समीप भंडारित बालू को सीज करते हुए अनपरा थाने को सूचित किया। कहा है कि न्यायालय के अग्रिम आदेश तक इसकी सतत निगरानी रखी जाए। काशी मोड़ के समीप ग्राम औराडांड़ (बजरंग नगर) निवासी लाल बाबू गुप्ता द्वारा मुख्य मार्ग की पटरी पर काफी दिनों से बालू का भंडारण कर बिक्री किया जा रहा था। अवैध बालू भंडारण पर विभाग की लगातार नजर बनी हुई है। अब ओवर लोड वाहनों की भी जांच होती है।

loksabha election banner

 दुकानदार द्वारा सड़क के किनारे काफी दूर तक भवन सामाग्री भी मुख्य मार्ग पर रखकर बिक्री की जाती रही है। विक्रेता द्वारा बालू भंडारण की निगरानी के लिए मुख्य मार्ग के किनारे लगे होर्डिंग पर सीसी कैमरा भी लगाया गया है। जिस पर अनपरा तापीय परियोजना द्वारा भी विरोध जताया गया था लेकिन हौसला बुलंद बालू विक्रेता द्वारा सभी आदेशों एवं सुझावों को दरकिनार कर सरकारी भूमि का अतिक्रमण कर बालू के धंधे में संलिप्त था। जिससे आवागमन में लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। इस संदर्भ में आएदिन लोगों द्वारा शिकायत किया जाता रहा है। गुरुवार को अनपरा दौरे पर आए खान निरीक्षक जीके दत्ता ने काशी मोड़ के समीप बालू भंडारण का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने लालबाबू गुप्ता के विरुद्ध विधिक कार्रवाई करते हुए अनपरा थाना को निर्देशित किया है कि अवैध भंडारित खनिज को न्यायालय के अग्रिम आदेश आने तक इस पर सतत निगरानी रखी जाए। जिससे आरोपी बालू की बिक्री या उसे कहीं स्थानांतरित न करने पाए। खनन विभाग की इस कार्रवाई से अवैध बालू भंडारण कर विक्रेताओं की बेचैनी बढ़ गई है।

अवैध बालू लड़े ट्रैक्टर को रेंजर ने किया सीज : दुद्धी कोतवाली क्षेत्र के पिपरडीह बालू साइड से अवैध बालू लादने में लगे एक ट्रैक्टर ट्राली को वनक्षेत्राधिकारी ने सीज कर दिया। कार्रवाई के दौरान वन कर्मियों के साथ झड़प की बात भी सामने आई है। दोनों पक्षों ने कोतवाली में एक दूसरे के खिलाफ तहरीर देकर मारपीट का आरोप लगाया। दुद्धी वन क्षेत्र में पिपरडीह बालू साइड से अवैध खनन की सूचना पाकर दुद्धी रेंजर आरपी चौहान वन कर्मियों के साथ रात करीब डेढ़ बजे खननस्थल पर छापेमारी कर एक ट्रैक्टर उसके चालक को अपने कब्जे में ले लिया। कार्रवाई की भनक लगते ही मौके पर आधा दर्जन अन्य युवक पहुंचकर कार्रवाई का विरोध करते हुए वनकर्मियों से उलझ गए। बहरहाल सूचना पाकर मौके पर कोतवाली से फोर्स पहुंची,तो हंगामा मचाने वाली भीड़ मौके से भाग खड़े हुए। गुरुवार की देर शाम कोतवाली पहुंचे रेंजर ने आधा दर्जन लोगों के खिलाफ तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराने की मांग की। वहीं दूसरी ओर ट्रैक्टर चालक ने भी सोशल मीडिया के जरिये वनकर्मियों पर मारपीट का आरोप लगाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.