Move to Jagran APP

महिला स्‍वास्‍थ्य को समर्पित BHU अस्‍पताल के MCH विंग का लोकार्पण, पीएम ने कहा- 'मिलेगी गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्‍सा'

PM Modi Varanasi Visit 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महिला स्‍वास्‍थ्‍य को समर्पित बीएचयू के एमसीएच विंग का भी लोकार्पण किया है। बीएचयू में बने इस विशेष अस्‍पताल में महिला और जच्‍चा बच्‍चा की सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर उपचार की सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 09:54 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 10:15 AM (IST)
महिला स्‍वास्‍थ्य को समर्पित BHU अस्‍पताल के MCH विंग का लोकार्पण, पीएम ने कहा- 'मिलेगी गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्‍सा'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महिला स्‍वास्‍थ्‍य को समर्पित बीएचयू के एमसीएच विंग का भी लोकार्पण किया है।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महिला स्‍वास्‍थ्‍य को समर्पित बीएचयू के एमसीएच विंग का भी लोकार्पण किया है। बीएचयू में बने इस विशेष अस्‍पताल में महिला और जच्‍चा बच्‍चा की सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर उपचार की सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। एमसीएच विंग में पीएम 18 विशिष्टजनों से बात करेंगे, जिसमें जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और बीएचयू के अधिकारीगण शामिल रहेंगे।

loksabha election banner

अस्‍पताल पर पीएम की पोस्‍ट : अस्‍पताल के बारे में पीएम ने ट्वीट करके लिखा है कि - 'पिछले कुछ वर्षों में केंद्र और यूपी सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक काम किया है। इन्हीं प्रयासों के तहत बीएचयू में 100 बेड के एमसीएच विंग का उद्घाटन किया जाएगा। यह परियोजना काशी और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा को आसानी से सुलभ बनाएगी।

सुविधाएं होंगी एमसीएच विंग में : 100 बेड का बीएचयू में एमसीएच विंग 45.50 करोड़ की लागत से बना है। इसे बनाने में कई वर्ग मीटर क्षेत्र में बना यह विंग 2018 अप्रैल में बनना शुरू हुआ था। इसका 24 माह में दिसंबर 2020 तक निर्माण पूरा हो चुका है। 

भूतल पर सेवाएं : रिसेप्शन, इमरजेंसी, फार्मेसी, पेसेंट वेटिंग एरिया, तीन लिफ्ट (एक पैसेंजर व दो स्ट्रेचयर), एक माइनर ओटी, छह क्लिनिक, तीन कंसलटेंट रूम व तीन काउंसिलिंग रूम।

प्रथम तल पर सेवाएं : 32 बेड का एनसी वार्ड, तीन बेड का आइसोलोशन रूम, 10 बेड का लेबर रूम।

द्वितीय तल पर सेवाएं : 64 बेड का पीएनजी वार्ड के साथ ही दो प्राइवेट रूम की भी सुविधा रहेगी।

तृतीय तल पर सेवाएं : 16 बेड का मदर एंड न्यू बार्न केयर यूनिट, स्तनपान सेंटर व 30 बेड का नीकू।

चतुर्थ तल पर सेवाएं : पांच बेड का आइसीयू, सात बेड का एचडीयू, पांच बेड का प्री एंड पोस्ट आपरेटिव, तीन ओटी, एक्लेमप्सिया वार्ड (गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्या)

पांचवें व टेरिस तल पर सेवाएं : लाइब्रेरी, लेक्चर हाल, स्किल लैब्स। 100 सीटों की क्षमता वाला कांफ्रेंस रूम।

प्रोजेक्ट ब्रीफ में आइवीएफ सेंटर नहीं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर बीएचयू में बने एमसीएच विंग प्रोक्टर के बारे में मानचित्र बनाया गया है। साथ ही प्रोजेक्ट ब्रीफ का एक नोटिस भी चस्पा है, लेकिन इसमें आइवीएफ सेंटर का जिक्र नहीं है। हालांकि सभी फ्लोर के लिए कलर में बने मानचित्र में पांचवें तले पर आइवीएफ सेंटर काे दर्शाया गया है।

बने हैं दो स्टेज :  प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए एमसीएच विंग में दो स्टेज बनाए गए हैं। एक स्टेज बाहर हाल में तो दूसरा रिसेप्शन के पास। हालांकि स्टेज की ऊंचाई एक फुट से भी कम है। सूत्र बताते हैं कि अंदर वाले स्टेज पर तीन कुर्सी रहेगी। बीएचयू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे। इसके अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। इनके लिए ओपीडी क्षेत्र में ग्रीन रूम भी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.