Move to Jagran APP

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : आठ हजार अभ्यर्थियों को भेजा एसएमएस, आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातक व स्नातकोत्तर के 37 और पाठ्यक्रमों में दाखिले की आनलाइन काउंसिलिंग के लिए आठ हजार और अभ्यर्थियों को एसएमएस भेजा है। इसमें प्रवेश परीक्षा वाले 14 पाठ्यक्रम व मेरिट से होने वाले प्रवेश 23 पाठ्यक्रम शामिल है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 09:41 PM (IST)
Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : आठ हजार अभ्यर्थियों को भेजा एसएमएस, आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू
37 और पाठ्यक्रमों में दाखिले की आनलाइन काउंसिलिंग के लिए आठ हजार और अभ्यर्थियों को एसएमएस भेजा है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातक व स्नातकोत्तर के 37 और पाठ्यक्रमों में दाखिले की आनलाइन काउंसिलिंग के लिए आठ हजार और अभ्यर्थियों को एसएमएस भेजा है। इसमें प्रवेश परीक्षा वाले 14 पाठ्यक्रम व मेरिट से होने वाले प्रवेश 23 पाठ्यक्रम शामिल है। सीट से चार गुना अधिक चयनित अभ्यर्थियों से तीन से छह अक्टूबर तक समस्त शैक्षणिक प्रमाणपत्र पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

कुलसचिव डा. सुनीता पांडेय के मुताबिक 14 पाठ्यक्रमों में दाखिले के शुक्रवार को कट आफ मेरिट जारी कर दी गई है। मेरिट सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड करा दी गई है। चयनित अभ्यर्थियों को वेबसाइट व एसएमएस दोनों माध्यमों से प्रमाणपत्र अपलोड करने की सूचना दी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 15 पाठ्यक्रमों के अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र अपलोड करने की सूचना दी गई है। इन अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों आनलाइन सत्यापन कराया जा रहा है। इसके बाद मूल प्रमाणपत्रों का मैनुअल सत्यापन के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश सेल में बुलाया जाएगा। वहीं मेरिट के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन कर उन्हें शुल्क जमा करने के लिए तीन दिनों का मौका दिया जाएगा। निर्धारित अवधि में शुल्क न जमा करने पर मेरिट के क्रम में दूसरे अभ्यर्थियों को शुल्क जमा करने का मौका दे दिया जाएगा।

इन पाठ्यक्रमों का जारी हुआ कट आफ

एलएलएम, एलएलबी, एमए (पत्रकारिता, इतिहास, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र ) एमए/एमएससी (गृह विज्ञान, भूगोल, मैथ), एमकाम, एमएसडब्ल्यू, एमएससी (बाटनी), पीजीडीसीए।

नहीं बाधित होगा मेधावी किंतु गरीब छात्राओं का पठन-पाठन

प्रतिभाशाली होने के बावजूद अर्थाभाव के चलते छात्र-छात्राओं का पठन-पाठन बाधित न हो इस दिशा में एक सार्थक प्रयास किया है आंध्र प्रदेश से जुड़ी एक संस्था ने। वैमुरी श्रीरामचंद्र मूर्ति कुसुमांबा स्मृति ट्रस्ट ने अपने प्रयास से आज तेरह ऐसी ही छात्राओं को वर्षभर के शुल्क के भुगतान का उपहार दिया। दुर्गाचरण बालिका विद्यालय की इन छात्राओं की ओर से 26 हजार से भी अधिक की राशि विद्यालय की प्रधानाचार्या डा. पद्मजा शर्मा को भेंट की गई। उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी ट्रस्ट की ओर से अभी पिछले माह बंगाली टोला इंटर कालेज के तेरह मेधावी किंतु निर्धन छात्रों के वर्ष भर के शुल्क की प्रतिपूर्ति की गई थी। ट्रस्ट की ओर से वीवी सुंदर शास्त्री, वीवी सीताराम, वी उमा, वीवी धमरांबा ने यह राशि छात्राओं को भेंट की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.