Move to Jagran APP

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : प्रोफेसर संग अभद्रता करने वाले आरोपी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की उठी मांग

काशी विद्यापीठ में छात्राें का हस्तक्षेप बढ़ता जा रहा है। यही नहीं छात्र अब शिक्षकों व कर्मचारियों के संग अभद्रता पर भी उतर आए हैं। पिछले दिनों कुछ छात्रों ने एक प्रोफेसर के संग दुर्व्‍यवहार किया। इसके बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन ने आरोपी छात्रों के खिलाफ अब तक कार्रवाई नहीं की।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 07:40 AM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 07:40 AM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ : प्रोफेसर संग अभद्रता करने वाले आरोपी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की उठी मांग
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्राें का हस्तक्षेप बढ़ता जा रहा है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में छात्राें का हस्तक्षेप बढ़ता जा रहा है। यही नहीं छात्र अब शिक्षकों व कर्मचारियों के संग अभद्रता पर भी उतर आए हैं। पिछले दिनों कुछ छात्रों ने एक प्रोफेसर के संग दुर्व्‍यवहार किया। इसके बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन ने आरोपी छात्रों के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की। इसे लेकर शिक्षकों में जबर्दस्त रोष है। शिक्षकों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

इस संबंध में परिसर स्थित पंत प्रशासनिक भवन के सामने गांधी प्रतिमा के समक्ष शनिवार को शिक्षकों ने एक बैठक भी बुलाई थी। इसमें वक्ताओं ने कहा कि शिक्षकाें के संग अभद्रता की घटनाएं बढ़ रही है। पिछले दिनों छात्रों द्वारा एक प्रोफेसर के संग दुव्र्यवहार का साक्ष्य भी विश्वविद्यालय के पास मौजूद है। इसके बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन आरोपी छात्रों को एक नोटिस तक नहीं दे सकी है। दूसरी ओर गोपनीय कार्य करने वाले अध्यापकों का नाम भी उजागर कर दिया जा रहा है। इसके चलते परिसर में आराजकता का माहौल बना हुआ है। विश्वविद्यालय प्रशासन आरोपी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई करने से कतरा रही है। इन परिस्थितियों में शिक्षकों के लिए काम करना एक बड़ी चुनौती है। बैठक में 22 नवंबर को परिसर स्थित प्रशासनिक भवन के सामने गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना देने का निर्णय लिया गया। इसकी सूचना शिक्षकों ने कुलपति को दे दी है। शिक्षकों के पत्रक पर विश्वविद्यालय प्रशासन देरशाम तक मंथन करता रहा। सीसी कैमरे के फुटेज के आधार पर विश्वविद्यालय प्रशासन आरोपी छात्रों को नोटिस देने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

कबड्डी व फुटबाल का ट्रायल 25 नवंबर को

अंतरमहाविद्यालयी कबड्डी व फुटबाल प्रतियोगिता के लिए खिलाडिय़ों (पुरुष/महिला दोनों वर्ग) का ट्रायल महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में 25 नवंबर को होगा। वहीं वालीबाल (पुरुष वर्ग) का ट्रायल 30 नवंबर से होगा। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के इच्छुक विश्वविद्यालय व संबद्ध कालेज के छात्र-छात्राओं को फुटबाल के ट्रायल के लिए सुबह दस बजे तथा कबड्डी व वालीबाल के ट्रायल के लिए दो बजे बजे परिसर स्थित पं. जवाहरलाल नेहरू खेल मैदान में बुलाया गया है। इस दौरान एलिजिबिलिटी प्रोफार्मा के साथ विद्यार्थियों को शैक्षणिक अभिलेख, फीस रसीद, आधार कार्ड व कोविड-19 के टीकाकरण का प्रमाण भी साथ लाने का निर्देश दिया गया है।

प्रो. अनुराग को मिला पत्रकारिता संस्थान के निदेशक का दायित्व

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने हिंदी विभाग के प्रो. अनुराग कुमार को मदन मोहन मालवीय पत्रकारिता संस्थान के निदेशक नियुक्त किया है। अब तक इस पद पर प्रो. ओम प्रकाश सिंह थे। उनके सेवानिवृत्त होने के कारण यह पद रिक्त हो रहा है। हालांकि प्रो. सिंह को 30 जून 2022 तक सत्र लाभ मिलेगा लेकिन वह किसी प्रशासनिक पद पर नहीं रहेंगे। जनसंपर्क अधिकारी डा. नवरत्न सिंह ने बताया कि इसे देखते हुए कुलपति ने अगले आदेश या तीन वर्ष जो भी पहले हो तक के लिए प्रो. अनुराग को पत्रकारिता संस्थान के निदेशक का दायित्व सौंपा है।

30 नवंबर तक आवेदन का मौका

राष्ट्रीय आय एवं याेग्यता आधारित छात्रवृत्ति के लिए अब 30 नवंबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। राजकीय क्वींस इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. गंगाधर राय ने बताया कि पहले नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर थी।

दो दिवसीय आनलाइन नवाचार कार्यशाला 25 से

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद, उप्र ने इस बार दो दिवसीय नवाचार कार्यशाला आनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है। जिला विज्ञान क्लब के समन्वयक प्रभात कुमार चौरसिया ने बताया कि 25 नवंबर से होने वाली कार्यशाला में यूपी बोर्ड सीबीएसई, बेसिक शिक्षा परिषद सहित अन्य सभी बोर्डों में अध्ययनरत कक्षा छह से 12 तक के विद्यार्थी प्रतिभाग कर सकते हैं। इसके अलावा कार्यशाला में शिक्षक भी प्रतिभाग करेंगे।

मंडलीय प्रतियोगिता में क्वींस कालेज के मितांश अव्वल

राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान की ओर से शनिवार को आनलाइन मंडल स्तरीय विज्ञान संगोष्ठी व प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना समय की मांग संभावनाएं व चुनौतियां विषयक प्रतियोगिता में राजकीय क्वींस इंटर कालेज के कक्षा दस के छात्र मितांश कुमार जायसवाल अव्वल रहे। वहीं लुदर्स कावेंट इंटर कालेज (गाजीपुर) की कक्षा आठ की साक्षी गुप्ता को दूसरा व राम कृष्ण महिला विद्या मंदिर इंटर कालेज (मुगलसराय-चंदौली) की कक्षा दस की साक्षी कुमारी को तीसरा स्थान मिला।

दाखिले की काउंसिलिंग 22 से

जागरण संवाददाता, वाराणसी : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय ने शास्त्री, आचार्य तथा संस्कृत प्रमाणपत्रीय के में दाखिले के लिए शनिवार को मेरिट सूची जारी कर दी। छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. हरिशंकर पांडेय के मुताबिक दाखिले की काउंसिलिंग 22 से 24 नवंबर को होगी। काउंसिलिंग में मेरिट सूची में चयनित अभ्यर्थियों को समस्त शैक्षणिक प्रमाणपत्रों की मूल कापी लाने का निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.