Move to Jagran APP

Maharaja Express का महीनों का इंतजार खत्‍म, 50 फीसद डिस्‍काउंट के साथ IRCTC का Tour Package

महाराजा एक्‍सप्रेस के कोरोना संक्रमण काल में बंद होने के बाद अब दोबारा पटरी पर लौट रही है। महाराजा एक्‍सप्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया एकाउंट की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 2 अप्रैल 2023 तक लगभग बीस बुकिंग जारी की गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 02:23 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 02:23 PM (IST)
महाराजा एक्‍सप्रेस के कोरोना संक्रमण काल में बंद होने के बाद अब दोबारा पटरी पर लौट रही है।

वाराणसी, जेएनएन। आधुनिक और विश्‍व स्‍तर की सेवाओं के लिए जानी जाने वाली महाराजा एक्‍सप्रेस के कोरोना संक्रमण काल में बंद होने के बाद अब दोबारा पटरी पर लौट रही है। महाराजा एक्‍सप्रेस के आधिकारिक सोशल मीडिया एकाउंट की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 2 अप्रैल 2023 तक लगभग बीस बुकिंग जारी की गई है। ट्रेन की सेवाओं के लिए पहले विदेशी पर्यटकों को प्राथमिकता दी जाती थी लेकिन कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच विदेशी पर्यटकाें की कमी के बीच भारतीय पर्यटकों को विशेष प्राथमिकता दी गई है। महाराजा एक्‍सप्रेस ट्रेन के लिए यह प्रस्ताव एनआरआई, पीआईओ और ओसीआई के लिए मान्य नहीं है। खासबात यह कि आध्‍ाुनिकतम सुविधाओं से युक्‍त यह लक्‍जरी ट्रेन वाराणसी भी पर्यटकों को लेकर आती है।

loksabha election banner

 

आगामी सीजन 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के लिए डायरेक्ट और ऑनलाइन बुकिंग पर भारतीय नागरिकों के लिए विशेष ऑफर जारी किया गया है। सभी चार प्रमुख रूटों के लिए केवल भारतीय नागरिकों) पर दो रातों और तीन दिन के पैकेज के लिए एक प्रोमोशनल ऑफर भी जारी किया गया है। अगर किसी पर्यटक को ब्रेक यात्रा (दो रातें तीन दिन) करनी है, तो उस स्थिति में हिस्से के आधार पर प्रकाशित टैरिफ पर 50% की छूट भी पर्यटकों को प्रोत्‍साहित करने के लिए लागू की गई है।

पर्यटकों की भाषा बोलने वाला मार्गदर्शक उपलब्‍ध रहेगा लेकिन ट्रेन में यात्रा नहीं करेगा। वहीं मेहमानों के लिए अंग्रेजी बोलने वाले गाइड भी उपलब्ध कराए जाएंगे। ट्रेन में बोर्डिंग के समय जूनियर सुइट की उपलब्धता के अनुसार मेहमानों या एजेंटों द्वारा बुक किए गए पहले 10 केबिनों में उच्च केबिन श्रेणी में अपग्रेड की सुविधा भी है। यह ऑफर डीलक्स से लेकर जूनियर सुइट तक सभी नागरिकों के लिए केवल पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध होगा।

 

भारतीय रेलवे की ओर से बताया गया है कि राजाओं की तेजस्वी, गौरव, आत्मा को छूने वाली ऊर्जा, महाराजाओं के अनुभव के साथ यात्रा को अद्वितीय बनाता है। यात्रा की बुकिंग के लिए Http://the-maharajas.com पर क्लिक करके कोई भी पर्यटक यात्रा की बुकिंग कर सकता है। इस यात्रा में इंडियन पैनोरमा, इंडियन हेरिटेज, इंडियन स्‍प्‍लेंडर, ट्रीजर्स आफ इंडिया आदि पैकेज के साथ तीन जनवरी 2021 से दो अप्रैल 2023 तक लगभग बीस यात्राएं की जा सकती हैं। पूरी कीमत पर ट्विन शेयरिंग पर पहले वयस्क की बुकिंग पर किसी भी प्रस्थान पर, उसी केबिन को साझा करने वाले दूसरे वयस्क को वयस्क लागत का 50% छूट मिलेगा। इसके लिए 31 मार्च 2021 तक प्रस्ताव किया गया है।

दरअसल कोरोना संक्रमण काल में देश और विदेश के पर्यटकों ने अपनी इन ट्रेनों से यात्रा को रद कर दिया था। पर्यटकों के अभाव में लक्‍जरी सेवाओं वाली इस ट्रेन की यात्रा पर भी प्रतिबंध लगने से पर्यटकों की कमी हो गई। वहीं अब कोरोना काल में पर्यटन को बढ़ावा देने और आर्थिक रूप से रेलवे की गति को बढ़ाने के लिए पर्यटन को गति देने के लिए महाराजा एक्‍सप्रेस को अब नए साल की शुरुआत के साथ चलाने की प्रक्रिया शुरू की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.