Move to Jagran APP

वाराणसी में पर्यावरण संरक्षण के लिये पौधरोपण और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जागरूक

वाराणसी में भू सेवा जल सेवा अभियान के तहत मंगलवार को भी आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री संसदीय क्षेत्र के गनेशपुर कल्लीपुर गांव में युवाओं व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और किशोरी लड़कियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिये पौधरोपण किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 05:06 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 05:06 PM (IST)
वाराणसी में पर्यावरण संरक्षण के लिये पौधरोपण और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जागरूक
वाराणसी में भू सेवा जल सेवा अभियान के तहत मंगलवार को भी आयोजन किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। लोक समिति, विश्व ज्योति जन संचार केंद्र और आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान मे चलाये जा रहे भू सेवा जल सेवा अभियान के तहत मंगलवार को भी आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री संसदीय क्षेत्र के गनेशपुर, कल्लीपुर गांव में युवाओं व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और किशोरी लड़कियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिये पौधरोपण किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर प्रेरणा कला मंच के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को पंचवटी के पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने कई गांव में जनजागरूकता रैली निकाली गयी। रैली में बड़ी संख्या में युवा महिलाएं और लड़कियां शामिल हुई उन्होंने पेड़ लगाओ जीवन बचाओ, सांसे हो रही है कम आओ वृक्ष लगायें हम। जल ही जीवन है, इसकी रक्षा करे, खुले में शौच करना बन्द करो आदि नारे लगाकर सभी ने गांव को हरा-भरा रखने का संकल्प लिया। लोगों ने अपने अपने घर पर व गांव के सार्वजनिक स्थानों पर तथा सड़क के किनारे किनारे फलदार व छायादार पौधे लगाये और पौधे को बचाने का जिम्मेदारी लिया। कार्यक्रम स्थल पर लोक समिति कार्यकर्ताओं ने पर्चे और पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिये जागरूक किया।

इस अवसर पर लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि पेड़ों से पेट भरने के लिए फल- सब्ज़ियां और अनाज मिला, तन ढकने के लिए कपड़ा मिला, घर के लिए लकड़ी मिली। इनसे जीवनदायिनी ऑक्सीजन भी मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी ज़िन्दा नहीं रह सकता, इनकी रक्षा करना समाज में सबकी जिम्मेदारी है। भू सेवा जल सेवा अभियान के तहत इस मानसून सत्र में गांव के युवाओं और महिलाओं के नेतृत्व में वाराणसी जिले में सघन रूप से बृक्षारोपड़ का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य रूप से अनिता, सरोज, रामबचन, शिवकुमार अमित, आशा, अजीत कुमार, रंजीत, संदीप, अजय पाल, गोविंदा, सशांक द्विवेदी, विजय प्रकाश, प्रमोद पटेल, शिवकुमार,सरोज, अमित, मुकेश झंझरवाल आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.