Move to Jagran APP

ट्रेनों का लोकेशन छोडि़ए, बलिया स्टेशन प्रबंधन को सवारों की संख्या तक नहीं पता चल पा रहा

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के विलंबित होने से रेल परिचालन सेवा पर बड़े सवाल खड़े हो रहें हैं। बलिया रेल प्रबंधन को हो रही दिक्‍कत।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 08:06 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 09:44 AM (IST)
ट्रेनों का लोकेशन छोडि़ए, बलिया स्टेशन प्रबंधन को सवारों की संख्या तक नहीं पता चल पा रहा
ट्रेनों का लोकेशन छोडि़ए, बलिया स्टेशन प्रबंधन को सवारों की संख्या तक नहीं पता चल पा रहा

बलिया, जेएनएन। रेलवे की यह अबूझ चाल रेलवे स्टेशन पर ड्यूटी कर रहे कोरोना योद्धाओं को भी समझ में नहीं आ रहा है। ट्रेनों की अनियमित चाल के चलते जहां हजारों कामगारों को भूखे-प्यासे रहकर भारी जलालत झेलनी पड़ रही है वहीं स्टेशन पर तैनात कर्मचारी भी अब अपने को थका महसूस कर रहे हैं। Shramik Special Trains श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के विलंबित होने से रेल परिचालन सेवा पर बड़े सवाल खड़े हो रहें हैं।

loksabha election banner

शुरूआती दौर में ट्रेनों के आने के समय रेलवे कर्मचारी, पुलिस के जवान, प्रशासनिक अमला, रोडवेज, शिक्षा विभाग, राजस्व व स्वास्थ्य विभाग की टीमें पूरी तरह से सक्रिय रहती थीं। करीब एक सप्ताह से ट्रेनों की अनियमित चाल ने पूरी व्यवस्था को ही ध्वस्त कर दिया है। आलम यह है कि प्रवासियों को लेकर कौन सी ट्रेन कब आएगी, यह वाराणसी मंडल में ट्रेन के आने के बाद ही पता चल पाता है। सबसे बड़ी दिक्कत होती है श्रमिक स्पेशल से आने वाले प्रवासियों के भोजन की व्यवस्था में। तत्काल उनके लिए खाने की व्यवस्था करना प्रशासनिक अधिकारियों के लिए चुनौती बन जाती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इन ट्रेनों में आने वाले प्रवासियों की संख्या तक प्रशासन को नहीं मिल पा रही है।   

नई दिल्ली से आए  288 प्रवासी कामगार

सोमवार को दिल्ली व लुधियाना से चल कर बलिया तक आई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की संख्या काफी कम रही। इसमें दिल्ली से आई ट्रेन में मात्र 288 व लुधियाना से पहुंची ट्रेन में महज 250 ही प्रवासी स्टेशन पर उतरे। इससे प्रशासनिक अमला भी आश्चर्य में पड़ा गया। इस पर सवार अन्य यात्री कब-कहां चेनपुङ्क्षलग कर उतर गए, इसके बारे में किसी को भी कुछ पता नहीं है।

ट्रेन के एक-दो घंटा पहले स्टेशन से आने की सूचना मिल रही

श्रमिक स्पेशल ट्रेन कब आ रही और इसमें कितने प्रवासी आएंगे इसकी जानकारी रेलवे विभाग से नहीं मिल पा रही है। ट्रेन के एक-दो घंटा पहले स्टेशन से आने की सूचना मिल रही है। इसके चलते कर्मचारियों को स्टेशन पर काफी इंतजार करना पड़ रहा है। शुरूआत में कितनी ट्रेन आने की सटीक सूचना संग आने वाले प्रवासियों की संख्या भी पता लग जाता था। अब ऐसा नहीं होने से दिक्कत हो रही है।

-अश्वनी कुमार श्रीवास्तव, एसडीएम सदर, बलिया।

कई दिनों से किसी तरह की सूची नहीं मिल रही

स्टेशन पर ट्रेन से आने वालों की संख्या की लिस्ट स्टेशन मास्टर व प्रशासन को मिलती थी। इधर कई दिनों से किसी तरह की सूची नहीं मिल रही है। इससे कितने लोग ट्रेन से चले हैं, इसकी सटीक जानकारी यहां नहीं हो पा रही है।

संजय सिंह, स्टेशन अधीक्षक, बलिया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.