Move to Jagran APP

Lal Bahadur Shastri International Airport अब विमान यात्री क्यूआर कोड स्कैन कर प्रिंट कर सकेंगे बोर्डिंग पास

Lal Bahadur Shastri International Airport पर यात्री को वेब चेक इन करने में आसानी होगी। इसके लिए यात्री को लाइन में खड़ा भी नहीं होना पड़ेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 10:05 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 05:39 PM (IST)
Lal Bahadur Shastri International Airport अब विमान यात्री क्यूआर कोड स्कैन कर प्रिंट कर सकेंगे बोर्डिंग पास
Lal Bahadur Shastri International Airport अब विमान यात्री क्यूआर कोड स्कैन कर प्रिंट कर सकेंगे बोर्डिंग पास

वाराणसी, जेएनएन। Lal Bahadur Shastri International Airport  पर विमान यात्रियों की सुविधा के लिए एयरलाइंस कंपनियों ने अपने काउंटर पर क्यूआर कोड चस्पा कर दिया है। एयरपोर्ट पहुंचने पर यात्री को वेब चेक इन करने में आसानी होगी। इसके लिए यात्री को लाइन में खड़ा भी नहीं होना पड़ेगा। यह सुविधा देश के दिल्ली समेत कई एयरपोर्ट पर पहले से ही है।  लॉकडाउन के साथ बंद पड़ी घरेलू विमान सेवाएं प्रारंभ होने से पूर्व ही विमानन मंत्रालय ने सभी यात्रियों को घर से ही वेब चेक इन कर एयरपोर्ट पर पहुंचने के लिए आदेश दिया है। विमान सेवा प्रारंभ होने के बाद बहुत से यात्री घर से वेब चेक इन किए बगैर ही एयरपोर्ट पर पहुंच जा रहे थे। एयरपोर्ट पहुंचने पर एयरलाइंस काउंटर पर यात्रियों द्वारा वेब चेक इन समेत अन्य जानकारियां लेने के लिए भीड़ लग जाती है, ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए एयरलाइंस कंपनियों ने अपने काउंटर के बाहर एयरलाइंस के वेब चेक इन से संबंधित क्यूआरकोड चस्पा कर दिए हैं, जिससे एयरपोर्ट पहुंचने के बाद विमान यात्री आसानी से वेब चेक इन कर सकता है।

loksabha election banner

ऐसे करता है काम

विमान यात्री द्वारा 48 घंटे पहले से लेकर विमान उडऩे के एक घंटे पहले तक वेब चेक इन किया जा सकता है। वेब चेक इन के लिए अपने स्मार्टफोन के कैमरे या गूगल लेंस का प्रयोग कर क्यूआर कोड को स्कैन किया जाता है। क्यूआर कोड स्कैन करते ही स्मार्टफोन में संबंधित एयरलाइंस का वेब चेक इन पेज खुल जाएगा। पीएनआर नंबर और ई-मेल आइडी या नाम दर्ज करके चेक इन पर क्लिक करना पड़ता है। उसके बाद सीट और यात्रा से जुड़े अन्य आवश्यक फील्ड को भरा जाता है। अंत में बैगेज टैग, बोर्डिंग पास आदि का पीडीएफ डाउनलोड कर लिया जाता है। हालांकि वाराणसी एयरपोर्ट पर बार कोड रीडर से बोर्डिंग पास की जांच की सुविधा नहीं है जिससे यात्री को बोर्डिंग पास को ङ्क्षप्रट कराना पड़ेगा। इसके अलावा टर्मिनल भवन के चेक इन क्षेत्र में कियॉस्क मशीन द्वारा सेल्फ चेक इन कर भी बोर्डिंग पास प्रिंट किया जा सकता है।

बार कोड रीडर से जांच की चल रही तैयारी

दिल्ली समेत देश के अन्य हवाई अड्डों पर बोर्डिंग पास की जांच बार कोड रीडर से भी होती है। ऐसे में मोबाइल में भी बोर्डिंग पास होने पर यात्री आसानी से यात्रा कर सकते हैं लेकिन वाराणसी एयरपोर्ट पर अभी यह सुविधा नहीं है, ऐसे में यात्रियों को बोर्डिंग पास प्रिंट करना जरूरी होता है। अधिकारियों ने बताया कि वाराणसी एयरपोर्ट पर भी बार कोड रीडर से बोर्डिंग पास जांच की तैयारी चल रही है। मुख्यालय को रिपोर्ट भेज दी गई है और वहीं से इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.