Move to Jagran APP

यूपी लोक सेवा आयोग परीक्षा के पेपर लीक मामले में गैंग सरगना कौशिक कुमार गिरफ्तार

एसटीएफ ने वाराणसी के चोलापुर इलाके से मंगलवार को प्रिटिंग प्रेस मालिक कोलकाता निवासी कौशिक कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 09:59 AM (IST)Updated: Thu, 30 May 2019 07:47 AM (IST)
यूपी लोक सेवा आयोग परीक्षा के पेपर लीक मामले में गैंग सरगना कौशिक कुमार गिरफ्तार
यूपी लोक सेवा आयोग परीक्षा के पेपर लीक मामले में गैंग सरगना कौशिक कुमार गिरफ्तार

वाराणसी [विकास बागी]। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की एलटी ग्रेड परीक्षा के पेपर लीक करने के मामले में यूपी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने बड़ा राजफाश किया है। कोलकाता में पेपर छापने वाली प्रिटिंग प्रेस का मालिक ही पेपर लीक करने वाले गैंग का सरगना निकला। एसटीएफ ने वाराणसी के चोलापुर इलाके से मंगलवार को प्रिटिंग प्रेस मालिक कोलकाता निवासी कौशिक कुमार को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से लैपटॉप, कुछ पेपर व कई लोगों के नाम-पते मिले हैं। हाई-प्रोफाइल मामला होने के कारण किसी को भनक तक नहीं लगने दी गई और एसटीएफ, चोलापुर पुलिस ने गोपनीय तरीके से कौशिक को विशेष न्यायाधीश (भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम) की अदालत में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में चौदह दिन के लिए जेल भेज दिया।

loksabha election banner

कौशिक से पूछताछ में एसटीएफ व चोलापुर पुलिस को कई अहम जानकारियां हाथ लगी है। पूछताछ में पता चला कि पेपर लीक करने के खेल में आयोग से जुड़े कई सदस्य भी शामिल हैं। पुख्ता सुबूत हाथ लगते ही एसटीएफ के साथ वाराणसी पुलिस की एक स्पेशल टीम प्रयागराज के लिए प्रस्थान कर गई। सुबह तक इस मामले में कई बड़ी गिरफ्तारियां होने की संभावना है। एक-एक पेपर 25-25 लाख रुपये में बेचा गया था। 

एसटीएफ ने जैसे ही कौशिक को गिरफ्तार करने के बाद उससे मिली जानकारी शासन तक पहुंचाई, हड़कंप मच गया। सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस पूरे आपरेशन में सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। एसटीएफ के उच्चाधिकारियों ने गिरफ्तारी की पुष्टि तो की लेकिन पेपर लीक से जुड़े गिरोह में अन्य कौन-कौन लोग शामिल हैं, इसका राजफाश करने से इन्कार कर दिया। 

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग मुख्यालय में आधी रात एसटीएफ का छापा

प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग मुख्यालय में मंगलवार आधी रात पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। एलटी ग्रेड परीक्षा पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने वाराणसी पुलिस के साथ में छापा मारा। यहां लोकसेवा आयोग की तीसरी मंजिल पर एक अधिकारी के बेडरूम से लेकर अन्य कई कमरों की छानबीन की गई। यहां से कई दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं। कार्रवाई देर रात तक चलती रही। इससे पहले वाराणसी में एसटीएफ ने कोलकाता में पेपर छापने वाली प्रिटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया था। एसटीएफ के साथ वाराणसी पुलिस की एक स्पेशल टीम देर रात प्रयागराज पहुंची। एसटीएफ की प्रयागराज यूनिट के अधिकारी भी यहां कार्रवाई में शामिल हुए।

ये भी पढ़ें : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती सवालों में, साल्वरों से मिले प्रश्नपत्र को यूपीपीएससी ने बताया था फर्जी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.