Move to Jagran APP

काशी विद्यापीठ : कैमरे का पता नहीं, राउटर का फरमान, वेबकास्टिंग से मॉनिटरिंग की राह में कई बधाएं

परीक्षा की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए संबद्ध कालेजों को वायस रिकार्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर के साथ अनिवार्य रूप से राउटर लगाने का निर्देश दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 01:31 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 01:31 PM (IST)
काशी विद्यापीठ : कैमरे का पता नहीं, राउटर का फरमान, वेबकास्टिंग से मॉनिटरिंग की राह में कई बधाएं
काशी विद्यापीठ : कैमरे का पता नहीं, राउटर का फरमान, वेबकास्टिंग से मॉनिटरिंग की राह में कई बधाएं

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं फरवरी के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है। विवि ने केंद्र बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। वहीं इस वर्ष परीक्षा की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए संबद्ध कालेजों को वायस रिकार्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर के साथ अनिवार्य रूप से राउटर लगाने का निर्देश दिया है। लेकिन तमाम कालेजों के क्लास रूम में कैमरे तक नहीं लगे हैं। यही नहीं, विद्यापीठ के क्लास रूम में भी नहीं लगा है। ऐसे में संबद्ध कालेजों ने अपने विद्यापीठ से अमल करने का सुझाव दिया है। कहा कि संसाधन के अभाव में कई कालेजों ने राउटर लगाने में असमर्थता जताई है।

loksabha election banner

संबद्ध कालेज भी पवित्रता पूर्वक परीक्षा कराने के लिए कटिबद्ध है। वहीं सीसीटीवी कैमरा व राउटर लगाने के लिए संसाधन को लेकर चिंतित है। खास तौर पर राजकीय व अनुदानित कालेजों के पास सीमित संसाधन है।  विद्यापीठ स्ववित्तपोषित महाविद्यालय प्रबंधन एसोसिएशन के अध्यक्ष नागेश्वर सिंह का कहना है कि निजी कालेज अपने स्रोत से राउटर लगवा सकते हैं लेकिन इंटरनेट की कनेक्टविटी बेहद खराब है। वहीं कैमरा व राउटर लगवाने को कालेजों को पर्याप्त समय मिलना चाहिए। स्नातक की परीक्षा एक माह के भीतर शुरू होने वाली है। ऐसे में बगैर वित्तीय संसाधन के राउटर लगवाना संभव नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.