Move to Jagran APP

Kashi Vidyapeeth जेंडर कोड तो किसी ने जन्म तिथि भरा गलत, कई अभ्यर्थियों के आवेदन में मिलीं त्रुटियां

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए एक हजार से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन में त्रुटियां मिली हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 05:10 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 01:30 PM (IST)
Kashi Vidyapeeth जेंडर कोड तो किसी ने जन्म तिथि भरा गलत, कई अभ्यर्थियों के आवेदन में मिलीं त्रुटियां
Kashi Vidyapeeth जेंडर कोड तो किसी ने जन्म तिथि भरा गलत, कई अभ्यर्थियों के आवेदन में मिलीं त्रुटियां

वाराणसी, जेएनएन। Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अब तक करीब 20,000 अभ्यर्थी आवेदन कर चुके हैं। वहीं करीब एक हजार से अधिक अभ्यर्थियों के आवेदन में त्रुटियां मिली हैं। किसी ने जेंडर कोड तो किसी ने जन्म तिथि ही गलत भर दिया है। अब संशोधन कराने के लिए तमाम छात्र विद्यापीठ के कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। इस संबंध में छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को कुलसचिव से भी मिला। इस दौरान छात्रों ने कुलसचिव से प्रवेश परीक्षा फार्म संशोधन कराने का एक मौका देने का अनुरोध किया है।

loksabha election banner

कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने आवेदकों को प्रवेश परीक्षा फार्म संशोधन का एक मौका दे दिया है। कुलसचिव ने बताया कि नाम, फोटो व हस्ताक्षर को छोड़कर अब अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा फार्म में संशोधन कर सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म में ही एक अलग से लिंक उपलब्ध कराई जाएगी। इस लिंक के माध्यम से अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा फार्म में हुई त्रुटियों को अपने स्तर से सुधार कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध में ऑनलाइन फार्म भरवाने वाली एजेंसी को आदेश भी दे दिया गया है। दो दिनों के भीतर अभ्यॢथयों को ऑनलाइन संशोधन का अवसर प्रदान कर दिया जाएगा।

30 मई तक मौका

विद्यापीठ के स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक, डिप्लोमा, एमफिल के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन 15 मार्च से ही भरे जा रहे हैं। पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल ही निर्धारित थी। कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते विद्यापीठ प्रशासन को आवेदन की अंतिम तिथि 30 मई तक करनी पड़ी। इसके बाबजूद आवेदकों की संख्या गत वर्ष की तुलना में अब भी काफी कम है। गत वर्ष विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए करीब 32500 आवेदन आए थे।

अब सात जून तक विलंब शुल्क माफ

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ ने स्नातकोत्तर सेमेस्टर परीक्षा फार्म की अंतिम तिथि सात जून तक बढ़ा दी है। ऐसे में अब छात्रों को सात जून तक कोई विलंब शुल्क नहीं देना होगा। वहीं अब 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ दस जून व 1000 रुपये के साथ 12 जून तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। संस्थागत व व्यक्तिगत परीक्षाॢथयों के साथ बैक परीक्षार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

पहले ऑनलाइन सेमेस्टर परीक्षा फार्म भरने की अंतिम 31 मार्च निर्धारित थी। लॉकडाउन को देखते हुए विद्यापीठ प्रशासन ने अंतिम तिथि 15 अप्रैल तक बढ़ाई थी। वहीं दूसरी बार अंतिम तिथि 25 मई कर दी गई। इस प्रकार विश्वविद्यालय ने सेमेस्टर परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि तीसरी बार बढ़ाई है। स्नातकोत्तर सेमेस्टर परीक्षा में वाराणसी, चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र के करीब 75 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। वहीं करीब पांच हजार परीक्षार्थी अब तक परीक्षा फार्म नहीं भर सके हैं। इसके पीछे लॉकडाउन होना व नैड आइडी की अनिवार्यता बताया जा रहा है। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि सेमेस्टर परीक्षाएं अब जुलाई के प्रथम सप्ताह से प्रस्तावित हैं। टाइम टेबल लॉकडाउन खुलने के बाद जारी किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

07 जून अंतिम तिथि

10 जून 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ

12 जून 1000 रुपये विलंब शुल्क के साथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.