Move to Jagran APP

अपनी बिजली से रोशन हुआ काशी स्टेशन, हर महीने रेलवे को होगी लाखों की बचत

काशी स्टेशन पर अब बिजली गुल नहीं होगी। और न ही गर्मी के दिनों में यात्रियों को पंखे व लाइट बंद होने पर परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यहां 50 किलोवाट की क्षमता सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। जिससे सौर ऊर्जा का उत्पादन शुरू हो गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 10:10 AM (IST)
अपनी बिजली से रोशन हुआ काशी स्टेशन, हर महीने रेलवे को होगी लाखों की बचत
काशी रेलवे स्‍टेशन पर 50 किलोवाट की क्षमता सोलर पावर प्लांट लगाया गया है।

वाराणसी, जेएनएन। काशी स्टेशन पर अब बिजली गुल नहीं होगी। और न ही गर्मी के दिनों में यात्रियों को पंखे व लाइट बंद होने पर परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यहां 50 किलोवाट की क्षमता सोलर पावर प्लांट लगाया गया है। जिससे सौर ऊर्जा का उत्पादन शुरू हो गया है। स्टेशन के बल्ब, पंखे व प्लेटफार्म पर लगे संकेतक एवं स्टेशन कार्यालयों में बिजली से चलने वाले अन्य उपकरण को सोलर पैनल से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

prime article banner

हरित क्रांति के तहत लखनऊ मंडल में 2.37 मेगावाट सोलर एनर्जी प्लांट लगाने की परियोजना को स्वीकृति मिली थी। इस कार्य के लिए नोएडा की ओजोर पावर कंपनी को रेलवे बोर्ड की तरफ से ठेका जारी हुआ था। जिसमें शामिल काशी स्टेशन पर 50 किलोवाट की क्षमता का सोलर प्लांट लगाया जा चुका है। स्टेशन पर बल्ब, पंखे, एसी के अलावा प्लेटफार्म पर संकेतक भी सौर ऊर्जा से चलेंगे। वहीं आसपास की रेलवे कॉलोनियां भी जगमग होंगी।

हर महीने लाखों की बचत

काशी स्टेशन सौर ऊर्जा के उत्पादन से हर महीने रेलवे को लाखों रुपए की बचत होगी। स्टेशन परिसर और रेलवे कॉलोनी को मिलाकर यहां हर दिन 140 किलोवाट बिजली की खपत होती है। बदले में रेलवे प्रशासन को हर महीने पूर्वांचल विधुत वितरण निगम को 89 हजार रुपए से लेकर एक लाख 20 हजार रुपए तक चुकाना पड़ता है।

25 साल तक कंपनी करेगी देखरेख

रेलवे अधिकारी के मुताबिक, रेलवे की ओर से ही यह प्रोजेक्ट लगाया गया है, जिसे ओजोर पावर कंपनी ने इंस्टाल किया है। अनुबंध के तहत संबंधित कंपनी 25 साल तक इस सोलर पैनल का रखरखाव करेगी। वैसे सोलर पैनल की गारंटी 40 वर्षों की होती है।

दिवंगत रेल राज्यमंत्री का था काशी से नाता

दिवंगत रेल राज्यमंत्री स्व. सुरेश अगड़ी का काशी स्टेशन से बड़ा ही गहरा नाता था। उन्होंने ही यहां विकास कार्यों की आधारशिला रखी थी। गत वर्ष 18 सितंबर 2019 को प्रथम नगर आगमन के दौरान स्व. अगड़ी ने काशी स्टेशन की महत्ता गम्भीरता से विचार करते हुए यहां सुधार कार्य के लिए रेल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए थे। इसके तहत यहां सुन्दरीकरण का कार्य भी पूरा हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.