Move to Jagran APP

वाराणसी में टेली मेडिसीन व्यवस्था के तहत काशी-कवच करेगा कोरोना का प्रारंभिक उपचार, प्राथमिक इलाज की जरूरतें होंगी पूरी

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आनलाइन व्यवस्था काशी कवच शुरू किया। इसके तहत आइएमए से जुड़े सदस्य डाक्टर टेलीमेडिसीन के जरिए संक्रमितों या प्रारंभिक लक्षण वाले मरीजों का इलाज करेंगे। शुक्रवार को डाक्टरों की सूची मय नंबर जारी कर दी जाएगी। सूची समय-समय पर अपडेट की जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 06:10 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 11:03 AM (IST)
वाराणसी में टेली मेडिसीन व्यवस्था के तहत काशी-कवच करेगा कोरोना का प्रारंभिक उपचार, प्राथमिक इलाज की जरूरतें होंगी पूरी
य डाक्टर टेलीमेडिसीन के जरिए संक्रमितों या प्रारंभिक लक्षण वाले मरीजों का इलाज करेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की प्राथमिक चिकित्सा के लिए गुरुवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आनलाइन व्यवस्था काशी कवच शुरू किया। इसके तहत आइएमए से जुड़े सदस्य डाक्टर टेलीमेडिसीन के जरिए संक्रमितों या प्रारंभिक लक्षण वाले मरीजों का इलाज करेंगे।

loksabha election banner

काशी कोविड रिस्पोंन्स सेन्टर की ओर से एमएलसी एके शर्मा, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश व जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सक्रिट हाउस से इसका शुभारंभ किया। बताया कि शुक्रवार को डाक्टरों की सूची मय नंबर जारी कर दी जाएगी। सूची समय-समय पर अपडेट की जाएगी। इसमें ली जाने वाली फीस व दवाओं का निर्धारण मरीज व डाक्टर के बीच का मामला रहेगा। काशी-कवच नाम की यह व्यवस्था एक तरफ प्राथमिक लक्षण के स्तर पर ही कोरोना संक्रमण को रोकने एवं मरीजों के लिए प्राथमिक उपचार के लिए काम करेगी। दूसरी तरफ हास्पिटलाइजेशन का दर कम करने एवं अस्पताल से घर गये मरीजों का ध्यान रखने में भी कारगर साबित हो सकेगा। डाक्टर जो दवाएं लिखेंगे वह किसी सक्षम ई-मार्केटिंग सेवा के माध्यम से मरीजों तक पहुचाई जाएगी। जॉच के आवश्यक सैंपल एकत्रित करके पैथोलोजी सेंर तक पहुचाने और रिपोर्ट डाक्टर और मरीज को उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की जाएगी।

प्रशासन ने शुरू की दवा आपके द्वार योजना, घर-घर

कोरोना संकट के बीच प्रारंभिक लक्षण के साथ इलाज शुरू करने के उद्देश्य से प्रशासन ने गुरुवार को दवा आपके द्वार योजना शुरू कर दी। केमिस्ट ड्रगिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर इसका खाका खींचा। साथ ही कोविड इलाज की दवाओं की सस्ते दर पर उपलब्धता के लिए विभिन्न मोहल्लों में स्थित 45 मेडिकल स्टोर की सूची भी जारी कर दी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि कोरोना के प्रारंभिक लक्षण वालों के लिए तत्काल इलाज के लिए कोविड मेडिकल किट 45 रिटेल मेडिकल शॉप पर मिलेगी। इसमें एजिथ्रोमाइसिन, डाक्सीसाइक्लिन, पैरासिटामाल, आइवरमेक्टिन, जिंक, कैल्शियम, विटामिन सी व कैल्शियम डी-3 आदि शामिल हैं। मेडिकल शॉप अपने क्षेत्र के जरूरतमंदों वृद्ध, महिलाओं, दिव्यांगों आदि को दवा उनके घर तक पहुंचाएंगे। बैठक में पूर्व आइएएस व एमएलसी एके शर्मा, मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के साथ ही केमिस्ट ड्रगिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी थे।

निजी चिकित्सालयों को दिए गए 990 रेमडेसिविर इंजेक्शन

जागरण संवाददाता, वाराणसीः जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि गुरुवार को कोविड मरीजों के लिए निजी अस्पतालों को 990 रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराए गए। इंजेक्शन की मांग के सापेक्ष इसे निजी व सरकारी अस्पतालों को मुहैया कराया जा रहा है। इंजेक्शन का मूल्य 899 रुपये है। कोई भी चिकित्सालय निर्धारित मूल्य से अधिक धनराशि मरीजों से लेता है तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.