Move to Jagran APP

समय पूर्व जन्मे बच्चे के लिए संजीवनी है कंगारू मदर केयर थेरेपी, मासूम का रखें ख्याल

नवजात को अधिक ठंडी के कारण स्वास्थ्य जटिलताएं बढऩे की संभावना रहती है। जिसे चिकित्सकीय भाषा में हाइपोथर्मिया कहा जाता है। हाइपोथर्मिया के प्रबंधन नहीं किए जाने पर नवजात की जान भी जा सकती है। लेकिन इस गंभीर समस्या का निदान आसानी से घर पर भी किया जा सकता है।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 01:06 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 01:06 PM (IST)
समय पूर्व जन्मे बच्चे के लिए संजीवनी है कंगारू मदर केयर थेरेपी, मासूम का रखें ख्याल
कंगारू मदर केयर मां के साथ घर का कोई भी सदस्य प्रदान कर सकता है।

बलिया, जेएनएन। नवजात को अधिक ठंडी के कारण स्वास्थ्य जटिलताएं बढऩे की संभावना रहती है। जिसे चिकित्सकीय भाषा में हाइपोथर्मिया कहा जाता है। सही समय पर हाइपोथर्मिया के प्रबंधन नहीं किए जाने पर नवजात की जान भी जा सकती है। लेकिन इस गंभीर समस्या का निदान आसानी से घर पर भी किया जा सकता है। जिसके लिए कंगारू मदर केयर (केएमसी) का$फी असरदार साबित हो सकता है। कंगारू मदर केयर के तहत मां या घर का कोई भी सदस्य नवजात को अपनी छाती से चिपकाकर नवजात को शरीर की गर्मी प्रदान करते हैं। इससे नवजात को हाइपोथर्मिया से उबरने में सहायता मिलती है।

loksabha election banner

2 .5 किग्रा से कम वजन के बच्चों के लिए आवश्यक

जिला महिला अस्पताल स्थित प्रसवोत्तर केंद्र में कार्यरत नवजात शिशु बाल रोग विशेषज्ञ डा. सिद्धार्थ मणि दुबे ने बताया कि 2.5 किग्रा से कम वजन के बच्चों को कमजोर नवजात की श्रेणी में रखा जाता है. जिन्हें सघन देखभाल की जरूरत होती है. कमजोर नवजातों के उचित देखभाल की कड़ी में कंगारू मदर केयर का$फी असरदार प्रक्रिया होती है. इससे नवजात को हाइपोथर्मिया से बचाव के साथ नवजात के वजन में वृद्धि होती है. साथ ही इससे उनके बेहतर शारीरिक विकास में भी सहयोग मिलता है.

कंगारू मदर केयर के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

कंगारू मदर केयर मां के साथ घर का कोई भी सदस्य प्रदान कर सकता है। केयर प्रदान करने वाले व्यक्ति को केएमसी से पूर्व हर बार अपने छाती को सा$फ करना जरूरी है

- नवजात के मुंह को छाती के मध्य स्तनों के बीच लिटाएं एवं यह सुनिश्चित करें कि उसका शरीर केएमसी देने वाले के छाती से चिपका हो।

- नवजात के शरीर पर टोपी, हाथों और पैरों में दस्ताने व पैरों में मो•ो व लंगोटी के अलावा शरीर पर कोई वस्त्र न हो

- बच्चे का सिर इस प्रकार से ढंका जाए कि उसे सांस लेने में कठिनाई ना हो।

- केएमसी देने वाला व्यक्ति ऊपर से मौसम के अनुसार कोई कपड़ा अवश्य ढंक लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.