Move to Jagran APP

बीएचयू में जूनियर रेजिडेंट ने दी ओपीडी और आइपीडी सेवा बहिष्कार की चेतावनी, संस्थान के निदेशक को सौंपेंगे पत्रक

काउंसिलिंग जल्द कराने की मांग को लेकर चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के जूनियर रेजिडेंट (जेआर) ने ओपीडी सेवा व वार्ड सेवा से कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी है। इस संबंध में शनिवार को संस्थान के निदेशक को एक पत्र भी सौंप दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 09:47 PM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 09:47 PM (IST)
बीएचयू में जूनियर रेजिडेंट ने दी ओपीडी और आइपीडी सेवा बहिष्कार की चेतावनी, संस्थान के निदेशक को सौंपेंगे पत्रक
चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के जूनियर रेजिडेंट ने ओपीडी सेवा व वार्ड सेवा से कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी है।

जागरण संवददाता, वाराणसी। काउंसिलिंग जल्द कराने की मांग को लेकर चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के जूनियर रेजिडेंट (जेआर) ने ओपीडी सेवा व वार्ड सेवा से कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी है। इस संबंध में शनिवार को संस्थान के निदेशक को एक पत्र भी सौंप दिया है। अगर जेआर कार्य बहिष्कार करते हैं तो मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। हालांकि प्रशासन ने शुक्रवार को जेआर को सिर्फ प्रतिकात्मक विरोध करने के लिए ही मनाया। ताकि चिकित्सा सेवा प्रभावित नहीं हो पाए।

loksabha election banner

मालूम हो कि तृतीय वर्ष के जेआर का कार्यकाल पूरा हो गया है। वहीं प्रथम वाले द्वितीय में चले गए हैं, लेकिन प्रथम वर्ष के जेआर की नियुक्ति नहीं होने के कारण वे आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। कारण कि जेआर प्रथम वर्ष के दाखिले के लिए अभी तक काउंसिलिंग नहीं हो पाई है। हालांकि इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में छह जनवरी को अगली सुनवाई होनी है। बावजूद इसके इतर जेआर ने हड़ताल की चेतावनी दे दी है। उनका कहना है कि यह प्रदर्शन आरडी के के आह्वान पर किया जा रहा है। पत्र देकर मांग किया है कि नीट-पीजी 2021 काउंसलिंग जल्दी कराने का प्रवेश उनका प्रवेश किया जाए।

मालूम हो कि पूर्वांचल के एम्स कहे जाने वाले चिकित्सा विज्ञान संस्थान, काशी हिंदू विश्वविद्यालय में 192 सीनियर रेजिडेंट की नियुक्ति होने वाली थी। इसके लिए संस्थान की ओर से विज्ञापन भी जारी कर दिया गया। इसमें तीनों संकाय माडर्न मेडिसिन, आयुर्वेद एवं दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय को मौका दिया गया। यानी लगभग सभी विभागों को जूनियर डॉक्टर मिलने वाले हैं।

नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को 15 जुलाई तक आवेदन मांग गया था। 22 और 23 जुलाई को माडर्न मेडिसिन के विभागों में तीन साल के लिए एसआर की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार होना तय किया गया था। वहीं दंत एवं आयुर्वेद संकाय के लिए 24 जुलाई को साक्षात्कार किया जाएगा। सभी संकायों में एसआर की नियुक्ति के लिए सभी श्रेणी यानी जनरल, ओबीसी, एससी, एसटी एवं ईडब्ल्यूएस का ध्यान रखा गया है। माडर्न मेडिसिन संकाय के 31 विभागों में कुल 169 पद पर नियुक्ति होनी है। इसके साथ ही दंत चिकित्सा संकाय के चार विभागों को नाै पद दिया गया है। वहीं आयुर्वेद संकाय के 12 विभागों में 17 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.