Move to Jagran APP

Coronavirus के कारण वाराणसी में Janata curfew, गंगा घाटों से लेकर सड़कों तक पसरा सन्नाटा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की अपील की है लेकिन उनके संसदीय क्षेत्र में गुरुवार को सुबह से ही कई स्थानों पर सन्नाटा पसरा रहा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 10:22 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 11:47 PM (IST)
Coronavirus के कारण वाराणसी में Janata curfew, गंगा घाटों से लेकर सड़कों तक पसरा सन्नाटा
Coronavirus के कारण वाराणसी में Janata curfew, गंगा घाटों से लेकर सड़कों तक पसरा सन्नाटा

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना वायरस को लेकर जारी एडवाइजरी का असर शहर की सड़कों से लेकर घाट तक दिख रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू  की अपील की है लेकिन उनके संसदीय क्षेत्र में गुरुवार को सुबह से ही कई स्थानों पर सन्नाटा पसरा रहा। विश्व प्रसिद्ध गंगा घाट भी सूने थे। गंगा में नौकायन करने वालों की संख्या भी न के बराबर थी। कुछ लोगों ने नौकायन भी किया तो वे संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाए थे। सोशल मीडिया और टीवी के जरिए कोरोना को लेकर चल रही खबरों पर लोग नजर बनाएं हैं।

loksabha election banner

कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के लिए जारी एडवाइजरी को देखते हुए तमाम संगठनों ने अपने बड़े आयोजन रद कर दिए हैं। सार्वजनिक पार्कों से लेकर मंदिर-मस्जिदों तक लोगों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। मंदिरों में जाकर पूजन करने वाले श्रद्धालु घर में ही रहकर पूजा-पाठ कर रहे। संकट मोचन, दुर्गाकुंड, महावीर मंदिर, समेत अन्य प्रमुख मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की संख्या न के बराबर थी।

स्कूलों में अवकाश के चलते स्कूली वाहन भी सड़कों पर नहीं दौड़ रहे। मॉल, सिनेमाहाल बंद होने के कारण लोग बाहर कम निकल रहे जिससे जाम की समस्या भी दूर हो रही।

घर वाले भी हो रहे जागरूक, जूते-चप्पल उतरवा रहे बाहर

कोरोना को लेकर लोगों में इस कदर जागरूकता तेजी से बढ़ी है कि अब दिनभर बाहर रहने के बाद जो लोग अपने घर पहुंच रहे, उनके जूते-चप्पल भी बाहर उतरवाए जा रहे। कपड़ों को अलग धोया जा रहा। घरों में दिवाली जैसा अभियान चलाकर साफ-सफाई हो रही है। रेलिंग, डायनिंग टेबल, सोफा, कुर्सी की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

कोरोना है कूड़ा, जल्दी उठवाइए

नगर निगम के कंट्रोल रूम में गुरुवार को लगभग एक दर्जन लोगों ने फोनकर कहा कि कोरोना के लिए लोगों को नगर निगम सतर्क कर रहा है। वहीं कूड़ा उठाने में लापरवाही बरती जा रही है। शिवपुर, गुरुधाम और नवाबगंज से लोगों ने फोन कर कहा कि कोरोना है जल्दी कूड़ा उठवाइए।

नगर निगम के अफसर लगातार सतर्कता और एहतियात बरतने के साथ मातहतों को सफाई के निर्देश दे रहे हैं। फिर भी सफाई कर्मी काम करने नहीं पहुंच रहे, वे अपने पुराने ढर्रे पर चल रहे हैं। शहर के गलियों में कूड़ा बिखरा पड़ा है। इसके बावजूद कूड़े का उठान नहीं हो रहा है। झाड़ू देने वाले कर्मचारी भी गंदगी वाले स्थानों पर सफाई न करके मुख्य सड़क से जुड़े संपर्क मार्गों पर ही झाडू़ लगा रहे हैं। उधर, भेलूपुर क्षेत्र के शीतला मंदिर से नीलकंठ महादेव होते हुए डॉक्टर केएन चक्रवर्ती के घर तक सीवर ओवरफ्लो कर रहा है। इसको लेकर कई बार जलकल विभाग में शिकायत दर्ज कराने के साथ सचिव को भी अवगत कराया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं कराया गया। लोग गंदे पानी से होकर आवागमन कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि पांच दिनों से सबेरे और शाम को दो-दो घंटे सीवर ओवरफ्लो करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.