Move to Jagran APP

वाराणसी में ईएसआइसी अस्पताल में भर्ती मरीजों को दी जा रही है आयरन रिच चाय

काशी में चाय पान व लस्सी का चलन खूब है। चाय की दुकानों पर ही सरकार बन या बिगड़ जाती है। ऐसे में अगर औषधि युक्त चाय पिएंगे तो आपके शरीर को भी लाभ मिलेगा। पांडेयपुर स्थित ईएसआइसी अस्पताल की ओर से एक पहल की गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 05:34 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 05:48 PM (IST)
वाराणसी में ईएसआइसी अस्पताल में भर्ती मरीजों को आयरन रिच चाय

वाराणसी, मुकेश चंद्र श्रीवास्तव। काशी में चाय, पान व लस्सी का चलन खूब है। चाय की दुकानों पर ही सरकार बन या बिगड़ जाती है। ऐसे में अगर औषधि युक्त चाय पिएंगे तो आपके शरीर को भी लाभ मिलेगा। पांडेयपुर स्थित ईएसआइसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) अस्पताल की ओर से एक पहल की गई है। यहां वार्ड में भर्ती मरीजों को सामान्य की जगह आयरन रिच चाय दी जा रही है। यह चाय एनीमिया के मरीजों के लिए लाभकारी है। कारण कि अगर दिन में दो बार यह चाय पी जाएं तो करीब 10-15 फीसद तक आयरन की जरूरत पूर्ति हो सकती है। साथ ही खून की कमी की समस्या भी दूर होगी। खास बात है कि आयरन रिच चाय आप अपने घर में भी बना सकते हैं।

loksabha election banner

खून की कमी से नहीं रह जाती बीमारी से लड़ने की शक्ति

ईएसआइसी अस्पताल की आहार विशेषज्ञ रितु पुरी बताती हैं कि यहां पर जितनी महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग भर्ती हो रही है खासकर डेंगू काल में उनमें 30-40 फीसद मरीज एनेमिक है। यानी खून की कमी पाई जा रही है। ऐसे में जब तक शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून नहीं होगा तो बीमारी से लड़ने की शक्ति नहीं रह जाती है। अगर महिला गर्भवती हैं तो पेट में पल रहे बच्चे की सलामती के लिए भी खून की मात्रा अच्छी होनी जरूरी है।

एनीमिया से बढ़ती है यह समस्या

रितु बताती हैं कि एनीमिया के कारण लोगों में थकान अधिक होती है। काम करने में मन नहीं लगता हैं, किसी भी एक काम को करने में धयान नहीं लगा पाते, बच्चों का दिमाग कमजोर होता हैं, बच्चे पढ़ाई ठीक से नहीं कर पते, बाल टूटना, चेहरे का रंग फीका रहना आदि समस्या बढ़ जाती है।

एक कप चाय में दो मिग्रा मिलता है आयरन

रितु बताती हैं कि इसी चाय को अगर दो बार (सुबह- शाम) पीया जाएं तो 10 -15 फीसद आयरन की जरूरत को पूरा किया जा सकता है। एक कप चाय में आपको 2 मिग्रा से अधिक ही आयरन मिलता हैं । कारण कि नीबू में विटामिन सी होता है, जो आयरन को शरीर में आब्जर्व करता है। वरना खाने से जो हमें आयरन मिलता है वह बाहर चला जाता है।

पाचन शक्ति बढ़ाती है यह चाय

बताया जा रहा है कि यह चाय आपकी पाचन शक्त को भी बढ़ती है। गैस, कब्ज आदि पेट में होने वाली समस्या भी कम होती है। काली मिर्च भी पाचन शक्ति बढ़ाती है, जिससे डायजेशन अच्छा रहता है। साथ ही हार्ट संबंधित समस्या भी कम करने में काली मिर्च मददगार होती है। वहीं अदरक जुकाम, बुखार को ठीक करने में मदद करता है।

घटता है इंफेक्शन रेट, बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

दो कप चाय आपकी 10 - 15 फीसद आपके दिन भर की आयरन, 40 फीसद विटामिन सती की जरूरत को भी पूरा करती है। इससे इंफेक्शन रेट कम होती है अौर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। आयरन व विटामिन-सी पाने का यह एक सस्ता सोर्स है। रितु ने बताया कि सामान्य चाय शरीर में आयरन कम करती है, जबकि आयरन रिच चाय आयरन व विटामिन सी को बढ़ाने में मददगार होती है।

आयरन की मात्रा को कम करती है चाय पत्ति

रितु ने बताया कि साधारण उपयोग होन वाली चाय पत्ति में एक कंपोनेंट पाया जाता हैं, जिसको "टनीन " कहा जाता है। यह आपके शरीर में आयरन की मात्रा को कम करता हैं। इसके कारण शरीर में खून की कमी हो जाती हैं। इसी को ध्यान में रखकर रितु ने अपने हास्पिटल मे भर्ती सभी मरीजों को सामान्य की जगह "आयरन रिच चाय " देना शुरू किया है। दावा किया कि इस चाय को देने के बाद अधिकतर मरीजों के शरीर में खून की मात्रा बढ़ी है और उपचार भी आसान हुआ है।

इससे तैयार हो जाएगी एक कप चाय

- गुर - 10 गम

- नीबू - 1/2

- अदरक - 1 इंच टुकड़ा

- काली मिर्च - 1/4 छोटा चमच

किसे आयरन रिच टाइल की जरूरत

17 मिग्रा आयरन की जरूरत सामान्य व्यक्ति को

21 मिग्रा आयरन महिलाओं को जरूरत होती है

35 मिग्रा आयरन की जरूरत गर्भवती महिलाओं को

21-26 मिग्रा आयरन की जरूरत बच्चों को होती है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.