Move to Jagran APP

IRCTC यात्रियों की राह करेगा आसान, वाराणसी में ई-टिकट के साथ मिलेगी होटल बुक करने की सुविधा

आईआरसीटीसी यात्रियों की राह और भी आसान करेगा। पहले चरण में वाराणसी सहित आसपास के जनपदों में होटल व्यवसायियों से अनुबंध करने की तैयारी चल रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 06:45 PM (IST)
IRCTC यात्रियों की राह करेगा आसान, वाराणसी में ई-टिकट के साथ मिलेगी होटल बुक करने की सुविधा
IRCTC यात्रियों की राह करेगा आसान, वाराणसी में ई-टिकट के साथ मिलेगी होटल बुक करने की सुविधा

वाराणसी, जेएनएन। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) यात्रियों की राह और भी आसान करेगा। रेलवे के अधिकृत वेबसाइट पर ई- टिकट के साथ होटल, लॉज और गेस्ट हाउस में कमरा बुक करने की भी सुविधा मिलेगी। इसका प्रारूप तैयार कर लिया गया है। पहले चरण में वाराणसी सहित आसपास के जनपदों में होटल व्यवसायियों से अनुबंध करने की तैयारी चल रही है।

loksabha election banner

इसके पूर्व आइआरसीटीसी थर्ड पार्टी के माध्यम से यात्रियों को होटल की सुविधा प्रदान करता था। लेकिन अब आईआरसीटीसी खुद स्वतंत्र रूप से होटल व्यवसाय में उतर रही है। स्थानीय प्रतिनिधि के अनुसार देश के सभी बड़े शहरों में होटलों से संपर्क करने का प्रयास किया जा रहा है। होटलों से करार तीन साल का होगा। इससे यात्रियों को एक प्लेटफार्म पर सारी सुविधाएं मिल जाएंगी। होटल का किराया भी सस्ता होगा। बताया कि होटल का कमरा बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की लॉगिन जरूरी है। ई-टिकट जहां बुक करते हैं वहीं होटल बुकिंग का विकल्प आएगा। लिंक पर क्लिक करते ही वह खुल जाएगा। उसमें शहर के हिसाब से होटल नाम, रूम की फीचर फोटो, किराया दिखेगा। उसमें बुक करने का विकल्प होगा, जिसपर क्लिक करते ही रूम बुक हो जाएगा और किराया ऑनलाइन जमा होगा। आइआरसीटीसी (उत्तर क्षेत्र) के जेजीएम अच्युत सिंह ने बताया कि पहले चरण में यह प्रक्रिया चल रही है। आने वाले दिनों में यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन कमरा बुक कर सकते हैं।

कल शुरू होगी क्लोन ट्रेनों में बुकिंग

ट्रेनों में यात्रियों का दबाव कम करने के लिए 21 सितंबर से संचालित क्लोन ट्रेनों में 19 सितंबर से बुकिंग शुरू हो जाएगी। रेलवे के अधिकृत वेबसाइट और आरक्षण केंद्र की खिड़कियों पर क्लोन ट्रेनों के टिकट बुक कराए जा सकते हैं। सामान्य दिनों की तरह सुबह आठ बजे से लेकर रात्रि आठ बजे तक रेलवे आरक्षण केंद्र से टिकट वितरित किए जाएंगे। योजना के तहत वाराणसी से भी महामना एक्सप्रेस का क्लोन ट्रेन चलाया जा रहा है। इसके अलावा ताप्तीगंगा और श्रमजीवी की क्लोन वाराणसी जंक्शन होकर रवाना होगी। इन ट्रेनों की सभी 18 बोगियां आरक्षित होंगी। जनरल की सुविधा नहीं दी गई है। उत्तर रेलवे के मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक मोहम्मद मक्की सुहैल ने बताया कि 18 सितंबर की रात क्लोन ट्रेनों की सूचना रेलवे सिस्टम पर अपलोड हो जाएगी। इन ट्रेनों में 10 दिन पहले तक ही एडवांस टिकट बुक किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.