Move to Jagran APP

वाराणसी में ट्रायल पिट से आरोपों की जांच, 10 इंच की पाइप में 12 इंच की पाइप कैसे चली जाएगी

वाराणसी में पहली बार हुआ है कि बिजली विभाग पर ही पाइप ध्वस्त करने का आरोप लगा है। ऐसे में एक ट्रायल पिट खोदकर जलकल के आरोपों की जांच कराने का निर्णय लिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 10:59 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 01:03 PM (IST)
वाराणसी में ट्रायल पिट से आरोपों की जांच, 10 इंच की पाइप में 12 इंच की पाइप कैसे चली जाएगी
वाराणसी में ट्रायल पिट से आरोपों की जांच, 10 इंच की पाइप में 12 इंच की पाइप कैसे चली जाएगी

वाराणसी, जेएनएन। आए दिन ऐसा मामला सामने आता है कि बिजली विभाग की लाइन को कभी जलकल विभाग तो कभी अन्य संस्थाओं द्वारा काट दिया गया। इस कारण अक्सर ही संबंधित क्षेत्र की आपूर्ति बाधित हो जाती है। हालांकि, बिजली विभाग आरोप-प्रत्यारोप के चक्कर में न पड़कर आपूर्ति बहाली के लिए फाल्ट दूर करने में जुट जाता है। यह पहली बार हुआ है कि बिजली विभाग पर ही पाइप ध्वस्त करने का आरोप लगा है। जलकल विभाग द्वारा लगाए गए आरोप पर आइपीडीएस के दूसरे चरण का कार्य करा रही टाटा कंपनी ने कहा है कि यह सोचने वाली बात है कि 10 इंच की पाइप में आखिरकार 12 इंच की पाइप कैसे चली जाएगी।

loksabha election banner

मलदहिया में भी भूमिगत केबल का कार्य अंतिम चरण में

मालूम हो कि दूसरे चरण के तहत शहर के सात रूटों पर कार्य चल रहा है। इसमें से पांच मार्गों पर करीब 90 फीसद कार्य हो चुका है। मलदहिया में भी भूमिगत केबल का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। इसी बीच जलकल विभाग द्वारा आरोप लगाए जाने पर नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता विजय पाल ने कहा है कि तीन संस्थाओं जलकल, बिजली विभाग व टाटा कंपनी के प्रतिनिधियों के सामने जांच हो, ताकि दूध का दूध और पानी का पानी हो जाए। आरोप है कि इसके बाद जलकल विभाग के कर्मचारी इससे कतरा रहे हैं। टाटा कंपनी के निर्माण प्रबंधक प्रवीन सिंह ने बताया कि जल संस्थान के अनुसार उनकी पाइप लाइन 10 इंच की डाली गई है, जबकि हमारी लाइन 12 इंच की डाली जा रही है।

आइपीडीएस के तहत आधुनिक मशीन से हो रहा खोदाई का काम 

वैसे भी आइपीडीएस के तहत खोदाई का काम आधुनिक मशीन से हो रहा है, जिससे कहीं भी कोई चीज टकराती है तो मशीन तुरंत रूक जाती है। बताया कि संस्थान के आरोपों की जांच के लिए एक ट्रायल पिट खोदकर मामले की जांच कराई जाएगी। बताया जा रहा है कि अपनी कमियों को छिपाने के लिए जल संस्थान की ओर से इस तरह के आरोप लगाए गए हैं। वहीं विद्युत वितरण, वाराणसी जोन के मुख्य अभियंता मनोज कुमार अग्रवाल ने बताया कि जांच में अगर कार्यदायी कंपनी दोषी पाई जाती है तो कार्रवाई पर विचार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.