Move to Jagran APP

भदोही में अक्टूबर में लगेगा अंतरराष्ट्रीय कार्पेट फेयर, आगरा में सीईपीसी की बैठक में लगी मुहर

रोड टेप की दरों इंट्रेस्ट सबवेंशन अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय हैंडमेड कारपेट की ब्रांडिंग कर प्रचार प्रसार करने पर सहमति बनी है। इसमें परिषद के वाइस चेयरमैन के लिए चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए अधिसूचना फरवरी के पहले सप्ताह में जारी होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 04:00 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 04:00 PM (IST)
भदोही में अक्टूबर में लगेगा अंतरराष्ट्रीय कार्पेट फेयर, आगरा में सीईपीसी की बैठक में लगी मुहर
मार्च में दिल्ली में प्रस्तावित इंडिया कारपेट एक्सपो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा।

भदोही, जागरण संवाददाता। कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) ने भदोही के कार्पेट एक्सपो मार्ट में अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय कार्पेट मेले को हरी झंडी दे दी है। परिषद की सोमवार को आगरा में हुई बैठक में यह सहमति बनी है। 14 से 17 अक्टूबर इसकी तारीख फाइनल हुई है। मेले में विदेश की कालीन कंपनियाें के अलावा देश के सभी निर्यातक हिस्सा लेंगे। वहीं मार्च में दिल्ली में प्रस्तावित इंडिया कारपेट एक्सपो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा।

loksabha election banner

बैठक में रोड टेप की दरों, इंट्रेस्ट सबवेंशन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय हैंडमेड कारपेट की ब्रांडिंग कर प्रचार प्रसार करने पर सहमति बनी है। इसमें परिषद के वाइस चेयरमैन के लिए चुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए अधिसूचना फरवरी के पहले सप्ताह में जारी होगी। आगरा से लौटे प्रशासनिक समिति के सदस्य असलम महबूब ने बताया कि बैठक में कालीन मेले के आयोजन सहित उद्योग की प्रमुख समस्याओं के संबंध में चर्चा की गई। विशेषकर रोड टेप के तहत सरकार द्वारा जारी बेहद कम दरों को लेकर गंभीरता से चर्चा की गई। परिषद ने इसके लिए देश भर के निर्यातकों से राय मांगी थी। आवश्यक डेटा संकलित किया जा रहा है।

जल्द ही इस मुद्दे पर सरकार के सामने मांग रखी जाएगी। इसके अलावा बैंकों से मिलने वाले इंट्रेस्ट सबवेंशन, कंटेनर समस्या सहित विभिन्न बिंदुओं पर सरकार से बात करने पर सहमति बनी। देश के हस्तनिर्मित कालीनों के अंतरराष्ट्रीय बाजार में व्यापक प्रचार प्रसार के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से व्यापक ब्रांडिंग की जरूरत पर सदस्यों ने बल दिया। ताकि वैश्विक स्तर पर इसकी विशेषता व उपयोगिता को दर्शाया जा सके।कहा परिषद की क्षेत्रीय समितियों के गठन पर विचार किया गया। तय किया गया कि यूपी, जम्मू कश्मीर व शेष भारत के प्रशासनिक सदस्य अपने अपने क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के प्रयास कर सकते हैं। किसी मुद्दे का क्षेत्रीय स्तर पर समाधान नहीं होता तो निवारण के लिए अध्यक्ष, सीईपीसी को भेजा जा सकता है।

बैठक में यह लोग हुए शामिल : बैठक में परिषद के चेयरमैन उमर हमीद, फिरोज वजीरी, रोहित गुप्ता, इम्तियाज अंसारी, वासिफ अंसारी, अनिल सिंह, श्रीराम मौर्या, दर्पण बरनवाल सहित जम्मू कश्मीर व शेष भारत के प्रशासनिक समिति सदस्य उपस्थित थे।

फेयर के आयोजन से जगी उम्मीद : अंतरराष्ट्रीय कार्पेट फेयर के आयोजन से भदोही समेत देश के निर्यातकों में व्यवसाय को उम्मीदें बंध गई है। फेयर की सूचना पर निर्यातकों में उत्साह है। मानना है कि अब व्यापार बढ़ेगा। अभी तक उहापोह थी कि दिल्ली और भदोही के मेला नहीं लगेगा लेकिन सीईपीसी ने उम्मीदें बांध दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.