Move to Jagran APP

वाराणसी के सारनाथ में लाइट एंड साउंड संचालन के लिए आगे नहीं आ रहीं संस्थाएं, टेंडर प्रक्रिया में कम आए आवेदक

सारनाथ में चलने वाला लाइट एंड साउंड शो का संचालन अब निजी संस्था करेगी। इसके लिए तीसरी बार टेंडर जारी किया गया है। इसके लिए चौकाघाट स्थित पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में टेंडर खुलने वाला था लेकिन कम आवेदक आने के कारण फिर से यह कार्यवाही रूक गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 07:10 AM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 10:36 AM (IST)
वाराणसी के सारनाथ में लाइट एंड साउंड संचालन के लिए आगे नहीं आ रहीं संस्थाएं, टेंडर प्रक्रिया में कम आए आवेदक
सारनाथ में चलने वाला लाइट एंड साउंड शो का संचालन अब निजी संस्था करेगी।

वाराणसी, जेएनएन। सारनाथ में चलने वाला लाइट एंड साउंड शो का संचालन अब निजी संस्था करेगी। इसके लिए तीसरी बार टेंडर जारी किया गया है। इसके लिए मंगलवार को भी चौकाघाट स्थित पर्यटन विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में टेंडर खुलने वाला था, लेकिन कम आवेदक आने के कारण फिर से यह कार्यवाही रूक गई। अब यह टेंडर 12 अप्रैल को खुलेगा।

loksabha election banner

सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो पिछले साल शुरू किया गया था।  इससे कोरोना काल के बाद काशी के पर्यटन उद्योग को नए पंख लगे थे। शुरूआत में इसमें इतनी भीड़ लगती थी कि एडवांस बुकिंग करानी पड़ती थी। फिलहाल इसका संचालन पर्यटन विभाग की ओर से  किया जा रहा है। इसके संचालन के लिए निजी संस्था की तलाश की जा रही है। इसके पहले भी दो बार टेंडर जारी किया जा चुका है। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि फिलहाल लाइट एंड साउंड शो की डेली बुकिंग 100 रुपये और वीकेंड में 150 रुपये में हो रही है। पहले यह टिकट 200 रुपये का था। वहीं विदेशी पर्यटकों का टिकट 400 रुपये था, जिसे अब 150-200 रुपये  कर दिया गया है। उन्होंने बताया इसके संचालन के लिए अब 12 अप्रैल को टेंडर खोला जाएगा। इसमें गंगा में रोरो एवं क्रूज संचालन भी है। कारण कि अभी भी वाणिज्यिक उपयोग के लिए रोरो का संचालन नहीं हो रहा है। वहीं क्रूज में मेंटनेंस का कार्य चल रहा है।

अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज में काशी और महात्मा बुद्ध को सुनना और लाइट के जरिए देखना अद्भुत अनुभव लोगों विगत दिनों मिला था। बनारस के इस पहले लाइट एंड साउंड सिस्टम का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवदीपावली के दिन लोकार्पण किया था और शाम को पहला शो भी चला था। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव के अनुसार एएसआइ से अनुबंध के आधार पर प्रोजेक्ट पर्यटन विकास निगम को संचालन के लिए दे दिया जाएगा। यह सब होने तक फ्री इंट्री दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.