Move to Jagran APP

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक गांव की ओर, जनवरी से दिखेगा आइपीपीबी का परिणाम

शत प्रतिशत सरकारी बैंक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपने अधिक से अधिक बचत खाता खोलने के लिए गांवों की ओर से तेजी से रूख करना शुरू कर दिया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 09:12 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 09:09 AM (IST)
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक गांव की ओर, जनवरी से दिखेगा आइपीपीबी का परिणाम
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक गांव की ओर, जनवरी से दिखेगा आइपीपीबी का परिणाम

वाराणसी [कृष्ण बहादुर रावत] : शत प्रतिशत सरकारी बैंक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपने अधिक से अधिक बचत खाता खोलने के लिए गांवों की ओर से तेजी से रूख करना शुरू कर दिया है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि भारत में अधिकतर जनसंख्या गांवों में रहती है और इसमें से काफी बढ़ी संख्या के बचत खाते डाकघर में है। हमारी पूरी कोशिश होगी कि डाकघर के  बचत खातेधारक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में जीरो बेलेंस पर खाता खोले। जनवरी से बैंक के बेहतर परिणाम दिखने लगेगा। बनारस के परिप्रेक्ष्य में देखा जाए तो यहां के कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। अगले सप्ताह से यह कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इसमें पोस्ट परसन को इस बात के लिए सबसे अधिक प्रशिक्षित किया जाएगा कि वह ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर कैसे लोगों को खाता खोलने के लिए प्रेरित करेगा। 

loksabha election banner

बनारस में हम लोग 100 गांवों का टारगेट में रखकर उसका सर्वेक्षण कर रहे हैं। जल्दी ही उस गांव पर निर्णय ले लिया जाएगा जिसको जिले का मॉडल गांव का रूप देना है। इस गांव में 70 प्रतिशत से अधिक निवासियों का खाता खोलने का लक्ष्य है। हमको यह उद्देश्य का पूरा करना है कि बैंक आप के द्वार। इस बैंक में खाताधारक को सबसे अधिक लाभ यह है कि वह फोन कर पोस्टपरसन को अपने घर पर बुला कर लेन-देन करने के अलावा कई अन्य वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.