Move to Jagran APP

तथ्यों को छिपाकर किसान सम्मान निधि लेने वाले आयकर विभाग दे रहा नोटिस, होगी कार्रवाई

तथ्‍यों को छिपाकर किसान सम्‍मान निधि लेने वालों पर सख्‍त कार्रवाई होगी। आयकर विभाग की ओर लगातार ऐसे लोगों को नोटिस जारी किया जा रही है। पूर्वांचल के सभी जिलों में विभाग की और नोटिस भेजा जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 05:07 PM (IST)
तथ्यों को छिपाकर किसान सम्मान निधि लेने वाले आयकर विभाग दे रहा नोटिस, होगी कार्रवाई
तथ्‍यों को छिपाकर किसान सम्‍मान निधि लेने वालों पर सख्‍त कार्रवाई होगी।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। तथ्‍यों को छिपाकर किसान सम्‍मान निधि लेने वालों पर सख्‍त कार्रवाई होगी। आयकर विभाग की ओर लगातार ऐसे लोगों को नोटिस जारी किया जा रहा है। पूर्वांचल के सभी जिलों में विभाग की और नोटिस भेजा जा रहा है। इनकम टैक्स पोर्टल पर गड़बड़ी पकड़े जाने पर कृषि विभाग ने ऐसे लोगों को नोटिस भेजकर सम्मान निधि के भेजे गए रुपये को वापस किए जाने का निर्देश दिया है। रुपये जमा नहीं करने पर एफआइआर दर्ज कराते हुए उनके खिलाफ आरसी जारी करने की चेतावनी दी गई है।

loksabha election banner

वर्ष 2018 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू किया था। इसमें किसानों के खाते में हर चौथे महीने में दो-दो हजार रुपये उनके खाते में भेजने का प्राविधान है। इस योजना में आयकर दाता व संपन्न लोगों को योजना का लाभ नहीं देना था, लेकिन शुरुआत में जांच पड़ताल नहीं होने से तथ्य छिपाकर आयकर दाताओं ने भी पंजीकरण करा लिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में घोटालों व गड़बड़ियों की शिकायत पर जब सरकार ने आयकरदाता पोर्टल की जांच कराई तो ऐसे लाखों लोगों की सूची सामने आई जिनके नाम पीएम किसान सम्मान निधि की पात्रता सूची में शामिल हैं।

सोनभद्र जनपद में छोटे व सीमांत किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए शुरू की गई केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़े पैमाने पर खेल किया गया है। जांच के बाद खुलासा हुआ कि तथ्यों को छिपाकर जिले के 1556 आयकर दाता भी इसका लाभ ले रहे हैं। जिले में 1556 आयकर दाता ऐसे मिले जो योजना का लाभ ले रहे हैं। सरकार की तरफ से जब तक रोक लगाई गई तब तक उनके खाते में कई किस्त जा चुकी थी। जिले में मौजूदा समय में 2 लाख 20 हजार किसान पंजीकृत है। इसमें से एक लाख 99 हजार 234 किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है। कृषि विभाग की तरफ से ऐसे लोगों को नोटिस भेज दी गई है। अगर वह रुपये को वापस नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। \\Bयह है योजना\\Bकर्ज के बोझ से दबे किसानों को राहत देने के लिए केंद्रीय बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का प्रावधान किया गया था। इसके तहत किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक देने की व्यवस्था की गई है। यह धनराशि किसानों को तीन किस्तों में दी जानी है, जिसमें पहली किस्त दिसंबर 2018 से शुरू करने का निर्देश दिया गया था, लेकिन फरवरी-मार्च 2019 से किसानों को किस्त जानी शुरू हुई।

गाजीपुर में कृषि विभाग अपात्र किसानों को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री सम्मान निधि में उठाये गए पैसों के वसूली की तैयारी कर रहा है। सैदपुर ब्लाक के कई सुविधा संपन्न धनाढ्य और आयकरदाता भी किसान सम्मान निधि पाने की लाइन में लगकर दो हजार रुपये की कई किस्त उठा चुके हैं, जिनकी जांच-पड़ताल कर विभाग ने उनसे रुपयों की वसूली के लिए नोटिस भेजना शुरू कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.