Move to Jagran APP

वाराणसी में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आय प्रमाण पत्र बना रोड़ा, मिलेगी 30 हजार की सहायता

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत नियमतः वही पात्र हो सकते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हों साथ ही वार्षिक आय48 हजार से अधिक न हो। उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच हो। इसके साथ ही घर का एकमात्र कमाऊ सदस्य हो।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 19 May 2021 02:35 PM (IST)Updated: Wed, 19 May 2021 02:35 PM (IST)
वाराणसी में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आय प्रमाण पत्र बना रोड़ा, मिलेगी 30 हजार की सहायता
राष्ट्रीय पारिवारिक योजना में पात्र लोगो को तत्काल 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है।

वाराणसी, जेएनएन। कोविड से अब तक हुई मौत के मामले में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से किसी परिवार को लाभान्वित नहीं किया जा सका है। हालांकि लेखपाल पिछले एक सप्ताह से ऐसे परिवारों की तलाश में जुटे हैं। तहसील सदर, पिंडरा व राजातालाब तहसील से लगभग 100 के आसपास लोगों को चिहिन्त किया गया है। हालांकि कई इस योजना की जद में नहीं आ पा रहे हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत नियमतः वही पात्र हो सकते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हों, साथ ही वार्षिक आय48  हजार से अधिक न हो। उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच हो। इसके साथ ही घर का   एकमात्र कमाऊ सदस्य हो। लेखपालों का कहना है कि किसी को भी इस योजना से लाभान्वित नहीं कराया जा सकता है। किसी की मदद नियमो की अनदेखी करके नहीं की जा सकती है। छोटी सी चूक में नौकरी गवानी पड़ सकती है।

अधिकारी आज सहायता के लिए निर्देश दे रहे हैं । जब कोई शिकायत करेगा तो यही जांच कराने के निर्देश देंगे। जांच में गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई तय है।  आय प्रमाण पत्र जारी करना सबसे बड़ा रोड़ा है। गलत जारी हुआ तो कार्रवाई तय है। दूसरी तरफ इस योजना का नोडल यानी जिला समाज कल्याण विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सब कुछ ऑनलाइन है। इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाने हैं। रॉजस्व विभाग की ऐसे  लोगों के फार्म भरवाने की जिम्मेदारी दी गई है। दस्तावेज की गड़बड़ी के लिए लाभार्थी के साथ लेखपाल भी जिम्मेदार होंगे। इसलिए वह स्वयं जांच पड़ताल कर दायरे में आने वाले लोगों का आय प्रमाण पत्र भी बनवा रहे हैं। आधा दर्जन लोगो का फार्म भी भरा जा चुका है। धनराशि भी शीघ्र खाते में आ जाएगी।

30 हजार की सहायता

राष्ट्रीय पारिवारिक योजना में पात्र लोगो को तत्काल 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाती है ताकि बीच में बंदरबांट न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.