Move to Jagran APP

वाराणसी में एटीएम कार्ड बदलकर 20 लाख उड़ाने वाला गिरफ्तार, पेट्रोल पंप से कार्ड स्वैप कर लेते थे नकद

एटीएम कार्ड बदलकर बैंक खाते से 20 लाख रुपये निकालने के मामले में साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने शनिवार को राजातालाब क्षेत्र से एक आरोपित मिथिलेश कुमार सिंह को गिरफ्तार किया। इस मामले में तीन अन्य आरोपितों की भी तलाश में दबिश दी जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 09:05 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 09:05 AM (IST)
वाराणसी में एटीएम कार्ड बदलकर 20 लाख उड़ाने वाला गिरफ्तार, पेट्रोल पंप से कार्ड स्वैप कर लेते थे नकद
एटीएम कार्ड बदलकर बैंक खाते से रुपये निकालने के मामले में पुलिस ने आरोपित मिथिलेश कुमार सिंह को गिरफ्तार किया।

वाराणसी, जेएनएन। एटीएम कार्ड बदलकर बैंक खाते से 20 लाख रुपये निकालने के मामले में साइबर क्राइम थाने की पुलिस ने शनिवार को राजातालाब क्षेत्र से एक आरोपित मिथिलेश कुमार सिंह को गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से एक मोबाइल फोन, एक म्यूजिक सिस्टम बरामद करने के साथ उसके बैंक खाते में मौजूद छह लाख 74 हजार 266 रुपये सीज किए गए। आरोपित बलिया के बांसडीह थानांतर्गत फुलवरिया गांव का निवासी है। इस मामले में साइबर क्राइम थाने में अमानत में खयानत, धोखाधड़ी, छल व 66डी आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज था।

loksabha election banner

थाना प्रभारी निरीक्षक राहुल शुक्ल ने बताया कि इस मामले में तीन अन्य आरोपितों की भी तलाश में दबिश दी जा रही है। फरार आरोपितों में प्रयागराज के हंडिया थानांतर्गत समहा गांव निवासी दीपक सिंह उर्फ बंटी, प्रयागराज के हंडिया थानांतर्गत बिलारी निवासी दीपक यादव व भदोही के सुरियावा के कोछिया पूरा गडेरिया निवासी मनीष सिंह शामिल हैं।

प्रभारी के मुताबिक गत छह मार्च को जंसा के परमंदापुर निवासी साबुन्ना लाल ने सूचना दी थी कि उसके बैंक खाते से 20 लाख रुपये जालसाजों ने निकाल लिए। घटना के बाबत बैंक मैनेजर व अन्य कर्मचारियों को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज कराया गया। पुलिस ने इलेक्ट्रानिक सर्विलांस व अन्य तकनीकी संसाधनों का प्रयोग करते घटना में शामिल चार आरोपितों को चिह्नित किया।

पूछताछ में आरोपित ने पुलिस को बताया कि वह 12वीं में फेल होने पर पैसा कमाने के लिए सूरत, गुजरात गया और मंचुरियन फास्ट फुड की दुकान करने लगा। दुकानदारी के दौरान उसकी मुलाकात मनीष समेत अन्य आरोपितों से हुई जो एटीएम फ्राड करते हैं। उनके साथ काम करने को वह तैयार हो गया। उसका भदोही, वाराणसी व प्रयागराज आना जाना होने लगा। इस बीच जनवरी महीने में आरोपित दीपक सिंह व मनीष हरहुआ बाजार के पास एक एटीएम बूथ में गए जबकि वह तथा दीपक यादव बाहर थे। दोनों अंदर से किसी का एचडीएफसी बैंक का एटीएम कार्ड बदलकर ले आए। उसके बाद वे राजातालाब व तरना के पेट्रोल पंपों पर इमरजेंसी बताकर बदले गए कार्ड को स्वैप कर नकद ले लेते थे। इसी तरह वाराणसी, जौनपुर, प्रयागराज, देवरिया, बलिया, मऊ, गोरखपुर, महाराष्ट्र के थाणे के विभिन्न पेट्रोल पंपों से नकद लेने के साथ दुकानों से खरीदारी भी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.