Move to Jagran APP

नक्सलियों की तलाश में सोनभद व मीरजापुर के जंगल में घुसी फोर्स, बिहार की सीमा पर चली कांबिंग

नक्सली वारदात होने की आशंका के चलते सोनभद्र व मीरजापुर के जंगल में घुसी फोर्स ने कांबिंग के दौरान चरवाहों लकड़ी बिनने वालों से नक्सलियों के चहलकदमी की जानकारी ली।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 06:04 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 06:04 PM (IST)
नक्सलियों की तलाश में सोनभद व मीरजापुर के जंगल में घुसी फोर्स, बिहार की सीमा पर चली कांबिंग
नक्सलियों की तलाश में सोनभद व मीरजापुर के जंगल में घुसी फोर्स, बिहार की सीमा पर चली कांबिंग

सोनभद्र, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जनपद से लगे बिहार राज्य के रोहतास जिला अंतर्गत यदुनाथपुर थाना क्षेत्र के डुमरखोह जंगल में सीआरपीएफ जवानों को उड़ाने के लिए बिछाए गए बम के बरामद होने के बाद मंगलवार को जिले की फोर्स बिहार सीमा से लगे जंगलों व ग्रामीण क्षेत्रों में कांबिंग की। नक्सली वारदात होने की आशंका के चलते बीहड़ में घुसी फोर्स ने कांबिंग के दौरान जंगल में मिले चरवाहों, लकड़ी बिनने वालों से नक्सलियों के चहलकदमी की जानकारी ली।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव के नेतृत्व में क्षेत्राधिकारी सदर, प्रभारी निरीक्षक पन्नूगंज, मांची व रायपुर के साथ थाने की फोर्स, सीआरपीएफ, पीएसी के जवानों ने कांबिंग की। एसपी के नेतृत्व वाली टीम नगवां ब्लाक के जंगलों से होते हुए अमिला धाम और फिर अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शामिल पोखरिया पुलिस चौकी पहुंची। बिहार राज्य की सीमा का निरीक्षण किया और मातहतों को सतर्कता बरतने की हिदायत दी। एसपी ने उस स्थल का भी जायजा लिया जहां सोमवार को बिहार की पुलिस ने बम को निष्क्रिय किया था। वहीं दूसरी तरफ कोन थानाध्यक्ष के नेतृत्व में बनी टीम ने चोपन, चकरिया, अडग़ुड़ व रानीडीह होते हुए पोखरिया से बिहार सीमा तक जंगलों का खंगाला। सुबह से शुरू हुई कांबिंग शाम तक चली और बिहार राज्य की सीमाओं को खंगाला गया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सीमा से लगे ग्रामीणों से भी मिले और उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिलाया। उनसे अपील की गई कि किसी तरह की नक्सली चहलकदमी पर पास के थाने को सूचना दी जाए। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। बिहार में नक्सलियों की चहलकदमी का आभास मिलने के बाद बीजपुर एवं रामपुर बरकोनिया पुलिस ने भी अपने-अपने थाना क्षेत्रों के जंगलों को खंगाला और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

मीरजापुर के मड़िहान के जंगलों में सघन कांबिंग अनाधिकार  रह रहे लोगों को हटाया

मंगलवार को अपर पुलिस अधीक्षक नक्सल अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में मीरजापुर के मड़िहान के जंगलों में पीएसी बल के साथ सघन कांबिंग की गई। साथ ही  अनाधिकार  रूप से जमीन पर कब्जा कर रहे लोगों को तत्काल हटने की हिदायत भी दी गई। दूसरे प्रांतों से आकर टेंट तंबू लगाकर डेरा जमाने के बाद यहीं के होकर रह जाते हैं और बाद में घटनाओं को भी अंजाम दे देते हैं। इसके मद्देनजर उनको सख्त  चेतावनी देकर हटाया गया। सर्वप्रथम मड़िहान के बेला जंगल, देवरी  कुनबिया मार, मटिहानी, राजापुर दरी  नगरी, नटान बस्ती आदि स्थानों पर कांबिंग करते हुए लोगों को भय मुक्त रहने के लिए आश्वासन दिया और बताया कि किसी भी प्रकार से संदिग्ध  की सूचना मिले तो तत्काल पुलिस को सूचना दें और इस महामारी में अपने को बचाते हुए ही घरों से बाहर निकलें। इस दौरान सीओ नक्सल हितेंद्र कृष्ण, इंस्पेक्टर राजीव सिंह, सब इंस्पेक्टर उदय नारायन,खुर्शीद आलम, सुभाष चंद्र यादव, कविंद्र यादव समेत दो प्लाटून पीएसी बल व थाने की फोर्स मौजूद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.