Move to Jagran APP

वाराणसी के हरसोस गांव में बुनकरों ने बिजली बिल के फ्लैट रेट की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

बुनकरों ने बढ़े बिजली दाम के विरोध में नारे लगाये आक्रोशित बुनकरों ने कहा कि फ्लैट बिजली की मांग को लेकर बनारस में गांव से लेकर शहर तक बुनकर लगातार विरोध कर रहे हैं लेकिन सरकार उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दे रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 01:23 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 01:23 PM (IST)
वाराणसी के हरसोस गांव में बुनकरों ने बिजली बिल के फ्लैट रेट की मांग को लेकर किया प्रदर्शन
बनारस में गांव से लेकर शहर तक बुनकर लगातार विरोध कर रहे हैं।

वाराणसी, जेएनएन। जंसा के हरसोस गांव में बुधवार को सैकड़ों बुनकरों ने फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया। जंसा क्षेत्र के हरसोस, दीनदासपुर, महमदपुर, नई बस्ती, हरपुर नागेपुर, गांव के सैकड़ों बुनकरों ने हरसोस गांव में एकत्रित होकर सभा की। बुनकरों ने बढ़े बिजली दाम के विरोध में नारे लगाये, आक्रोशित बुनकरों ने कहा कि फ्लैट बिजली की मांग को लेकर बनारस में गांव से लेकर शहर तक बुनकर लगातार विरोध  कर रहे है, लेकिन सरकार उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दे रही है।

loksabha election banner

बुनकरों ने चेतावनी दिया है कि अगर सरकार जल्द उनकी मांगों को पूरा नहीं करती तो वो जिला मुख्यालय का घेराव करेंगे। बुनकरों ने कहा कि अभी तक हमें बिजली की पुरानी व्यवस्था  2006 के बिजली विभाग के अधिनियम के अनुसार बुनकरों को एक पावरलूम पर प्रतिमाह 70-75 रुपये बिजली का बिल चुकाना पड़ता था। लेकिन, सरकार ने नये नियम बना दिया। अब कई गुना बिजली का बिल वसूली हो रही है, जो कि फिलहाल उनके बस की बात नहीं है। बुनकरों ने कहा कि कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से पैदा हुए आर्थिक संकट के कारण बुनकर पहले ही भुखमरी और फाकाकशी पर मजबूर हो गए हैं। बुनकरों के सामने पेट पालने के लिए घर के ज़रूरी सामान और पॉवरलूम को कबाड़ के भाव बेचने जैसी नौबत आ गयी है। ऐसे में बढ़ी हुई बिजली की दरें बुनकर समाज की आर्थिक स्थिति और बदहाल कर देगी।

लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि बनारस के बुनकर  पिछले कई सप्ताह से विरोध प्रदर्शन कर रहे है। कोरोना महामारी से परेशान बुनकरों को फिक्स रेट पर बिजली बिल और उन्हें आर्थिक सहायता दिया जाना अत्यंत आवश्यक है। कार्यक्रम में मुख्यरूप से नन्दलाल मास्टर, सुनील गौड़, अब्दुल हफीज, बबलू अंसारी, नौशाद आलम, विनोद, राजेश मास्टर, इरफान, रियाउजुद्दीन, सिरताज, ताहिर, डॉ. फैयाज, तैयब, शौकत अली, समीयुद्दीन आदि लोग मौजूद रहे। धरने का नेतृत्व लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर, अध्यक्षता अब्दुल हफीज अंसारी तथा संचालन सुनील गौड़ ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.