This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

बलिया में क्यूआरकोड से कूड़ा उठान की होने लगी तस्दीक, तीन वार्डों के 1500 घरों में लगाया स्मार्ट कार्ड

पूर्वांचल में सबसे पहले बलिया में स्मार्ट कूड़ा प्रबंधन का आगाज हो गया है। यहां हाईटेक व्यवस्था की शुरुआत हो चुकी है। घर से कूड़ा उठान की तस्दीक के लिए क्यूआर कोड की स्कैनिंग होने लगी है। इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

Saurabh ChakravartyTue, 01 Jun 2021 07:10 PM (IST)
बलिया में क्यूआरकोड से कूड़ा उठान की होने लगी तस्दीक, तीन वार्डों के 1500 घरों में लगाया स्मार्ट कार्ड

बलिया, जेएनएन। पूर्वांचल में सबसे पहले बलिया में स्मार्ट कूड़ा प्रबंधन का आगाज हो गया है। यहां हाईटेक व्यवस्था की शुरुआत हो चुकी है। घर से कूड़ा उठान की तस्दीक के लिए क्यूआर कोड की स्कैनिंग होने लगी है। इसकी मॉनिटरिंग भी की जा रही है। सोमवार को इस व्यवस्था की शुरुआत का ट्रायल वार्ड नंबर एक में किया गया। अब तक तीन वार्डों में 1500 घरों में क्यूआरकोड लगाए जा चुके हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की प्रक्रिया लगभग तीन पहले शुरू हुई थी। लखनऊ से आई टीम के साथ नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी व अध्यक्ष की मौजूदगी में मंथन के बाद महानगरों की तर्ज पर व्यवस्था बनाने का खाका खींचा गया। यह कवायद अब मूर्त रूप लेने लगी है। शहर में 23 हजार घरों में क्यूआरकोड लगाये जाने हैं। तीन वार्डों में यह काम पूरा हो चुका है। चौथे में काम शुरू हो गया है। दो माह में सभी 25 वार्डों में इस कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है।

यह है तकनीक : घरों पर क्यूआरकोड लगने के बाद सफाईकर्मी कूड़ा उठाते हैं या नहीं, इस बात की तस्दीक होती है। सफाईकर्मी द्वारा कूड़ा उठाने के बाद सुपरवाइजर मोबाइल से क्यूआरकोड स्कैन करते हैं। इसके बाद नगर पालिका के कंट्रोल रूम में इसकी जानकारी दर्ज हो जाती है।

ट्रेनिंग के बाद शुरू हुआ कार्य

एनकेवी कंसल्टेंसी ने कूड़ा उठान से जुड़े कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी है। कूड़ा उठान की जिम्मेदारी नगरपालिका ने आर्यन ग्रुप को दी है। इनके कर्मचारियों को स्मार्ट कूड़ा प्रबंधन की ट्रेनिंग दी गई है।

कूड़ा प्रबंधन के लिए और योजनाओं पर विचार किया जा रहा है

नगर पालिका के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। कूड़ा प्रबंधन के लिए और योजनाओं पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही परिणाम सामने होंगे।

- दिनेश विश्वकर्मा, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद, बलिया

 

Edited By: Saurabh Chakravarty

वाराणसी में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!