Move to Jagran APP

Varanasi में पैदल या ट्रक से जाते दिखे प्रवासी श्रमिक तो संबंधित अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : जिलाधिकारी

वाराणसी में पैदल पदयात्रा करते हुए गंतव्य को जाते प्रवासी श्रमिकों को पाए जाने पर क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट पुलिस एवं पीआरबी की मुख्य रूप से जिम्मेदारी तय कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 06:36 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 06:42 PM (IST)
Varanasi में पैदल या ट्रक से जाते दिखे प्रवासी श्रमिक तो संबंधित अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : जिलाधिकारी
Varanasi में पैदल या ट्रक से जाते दिखे प्रवासी श्रमिक तो संबंधित अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : जिलाधिकारी

वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने रविवार को कैंप कार्यालय सभागार में पुलिस, रोडवेज, परिवहन एवं राजस्व के अधिकारियों के साथ बैठक कर प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाए जाने के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने क्षेत्रीय मजिस्ट्रेटो एवं पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि उनके क्षेत्र में कहीं भी सड़क पर प्रवासी मजदूर पदयात्रा करते नहीं दिखना चाहिए। उन्होंने प्रवासियों के जनपद आगमन तथा यहां से अन्य जनपदों में भेजने के लिए बसों की व्यवस्था करने तथा उनको गंतब्य तक सकुशल पहुॅचाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने प्रवासियों के आवागमन व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए चेतगंज स्थित कंट्रोल रूम में ट्रांसपोर्ट सेल बनाकर वहा पर 24 घंटे सिफ्टवार रोडवेज, परिवहन, प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों की ड्यूटी लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में यदि प्रवासी पैदल या ट्रकों से चलते हुए पाए गए या शहर में प्रवेश करते हुए मिले तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पुलिस के अधिकारियों को भी निर्देशित किया की पुलिस की 112 नंबर पीआरबी वाहन के लोग भी चक्रमण के दौरान सड़कों पर पैनी नजर रखें और ट्रकों द्वारा अथवा पदयात्रा कर गन्तव्य को जा रहे प्रवासी श्रमिकों को रोककर नजदीकी डिस्पैच सेंटर पर उन्हें  सकुशल पहुंचाए जाने की व्यवस्था कराएंगे। सड़कों पर ट्रकों अथवा पैदल पदयात्रा करते हुए गंतव्य को जाते समय प्रवासी श्रमिकों को पाए जाने पर क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट, पुलिस एवं पीआरबी की मुख्य रूप से जिम्मेदारी तय कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बस से भेजा जाएगा गंतव्‍य स्थल

डीएम ने अधिकारियों से कहा कि थानावार बसों को अधिग्रहित किया गया है, यदि कोई पैदल/ट्रकों के माध्यम से जनपद में आता है तो उनको यहां से बसों के माध्यम से उनके गंतब्य स्थलों तक भेजा जाएगा। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्र में 34 एवं शहरी क्षेत्र में 18 सहित पूरे जनपद में 52 बसें लगाई गई हैं। इन सभी बसों को क्षेत्रीय थानों के सुपुर्दगी में दी गयी है। ताकि उन क्षेत्रों से ट्रकों एवं पदयात्रा कर जाने वाले प्रवासी श्रमिकों नजदीकी डिस्पैच सेंटर पर पहुंचाया जा सके। मोहनसराय के पास मदरलैण्ड पब्लिक स्कूल एवं संदहा के पास गोपाल मण्डपम को डिस्पैच सेन्टर बनाया गया है। जहॉं पर प्रवासी श्रमिकों को लाकर यहां से बसों के माध्यम से उनके जनपदों को भेजा जाएगा। ट्रांसपोर्ट सेल से प्रति घंटे की सूचना रिपोर्ट भी तलब की। ताकि कोई समस्या हो तो उसका निदान कराया जा सके। उन्होंने बताया कि संपूर्णानन्द एवं जगतपुर इण्टर कालेज में बसों को रिजर्व रखा जायेगा, जहॉं से बसे आवंटित की जाएंगी।

शौचालय व खाने की व्यवस्था करें सुनिश्चित

मदरलैण्ड पब्लिक स्कूल एवं गोपाल मण्डपम में पानी, शौचालय एवं  खाने की व्यवस्था के लिए संबंधित मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया । उन्होंने कहा कि प्रवासियों के लिए लंच पैकेट, पीने का पानी की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाए। इस कार्य में सिविल डिफेंस के लोगों की भी सहायता ली जाए। प्रत्यके क्षेत्र में आने वाले प्रवासियों की सूचना एवं उनको जिस बस से भेजा जा रहा है इसकी  जानकारी रजिस्टर में दर्ज हो तथा प्रत्येक बस में एक सुरक्षागार्ड अवश्य भेजा जाए। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी, अपर जिलाधिकारी नगर/प्रशासन, पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण, पुलिस अधीक्षक(ट्रैफिक), समस्त उपजिलाधिकारीगण सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.