Move to Jagran APP

2022 तक 50 फीसद पहुंचाएंगे हस्तशिल्प निर्यात : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय हस्तशिल्प कला इस समय दुनिया में धूम मचा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 10:46 AM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 10:46 AM (IST)
2022 तक 50 फीसद पहुंचाएंगे हस्तशिल्प  निर्यात : पीएम
2022 तक 50 फीसद पहुंचाएंगे हस्तशिल्प निर्यात : पीएम

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय हस्तशिल्प कला इस समय दुनिया में धूम मचा रही है। दुनिया में हमारे निर्यात का योगदान 35 फीसद है जिसे हम वर्ष 2022 तक 50 प्रतिशत तक ले जाएंगे। भारत में छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा कालीन बनाने की क्षमता है। यही हमारी खूबी भी है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से दीनदयाल हस्तकला संकुल में इंडिया कारपेट एक्सपो का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि भारत में हस्तशिल्प कला की लंबी परंपरा है और उसे जीवित रखना हमारा काम है। हमारी कोशिश है महिला कारीगर मुद्रा योजना का अधिक से अधिक लाभ लें। तकनीक से कुटीर उद्योग को जोड़ने का हम लोग पूरा प्रयास कर रहे हैं। आज मेड इन इंडिया कारपेट दुनिया में प्रतिष्ठित ब्रांड बन गया है, हमें इसे और आगे ले जाना है। सरकार विभिन्न क्षेत्रों में गोदाम और शोरूम बनाने की प्रक्रिया में भी कदम उठा रही है। किसानों को भी दुनिया से जोड़ने का काम चल रहा है ताकि उनका जीवनस्तर ऊपर हो सके। प्रधानमंत्री ने कहा अगले वर्ष 21 से 23 जनवरी तक बनारस में प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जा रहा है और इससे भी भारतीय हस्तकला को लाभ मिलेगा। धनतेरस, दीपावली और छठ की बधाई देते हुए उन्होंने अपना उद्बोधन समाप्त किया।

संकुल में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि कारपेट को आधुनिक तकनीकी से जोड़ना आवश्यक है। हमारा प्रयास है कि महिला बुनकरों को अधिक प्रशिक्षित किया जाए ताकि उनका हुनर सिर चढ़ कर बोले। बीपीएल, अनुसूचित जाति और जनजाति, दिव्यांगों के शिक्षा के लिए सरकार 75 प्रतिशत तक धन खर्च करेगी।

--------------------

डिजाइनर कारपेट इस बार सबसे ऊपर : डिजाइनर कारपेट के जरिए भारतीय कारपेट निर्माता और निर्यातक विदेशी खरीदारों को आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। अब डिजाइनर कारपेट में कई रंगों के स्थानों पर दो से तीन रंगों का ही प्रयोग किया गया है। जहां पर्शियन कारपेट में कई रंगों का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं भारतीय डिजाइनर कारपेट कम रंगों की वजह से आंखों को अच्छे लग रहे हैं। दूसरी ओर इनकी कीमत भी बहुत अधिक नहीं है।

---------

38 देशों के 250 कारोबारियों ने लिया हिस्सा : कालीन निर्यात संवर्धन परिषद के तत्वावधान में आयोजित एक्सपो 38 देशों के 250 कारोबाररी हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय कंपनियों ने 270 स्टालों पर कारीगरी प्रस्तुत की है। निर्यातक विजय कपूर ने बताया कि इस बार गाढ़े रंगों का प्रचलन अधिक नहीं है। केवल डिजाइनर कारपेट कई रंग और डिजाइनों में धूम मचा रहे हैं। इन कारपेट की कीमत पहले से कम है और ये वजन में भी हल्के हैं। जयपुर से आए व्यापारियों का कहना है कि इस बार अच्छा आर्डर मिलने की उम्मीद है क्योंकि हमारे कालीन की डिजाइनें बहुत ही अलग और सुंदर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.