Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर वाराणसी एयरपोर्ट पर आधी आबादी ने संभाली एयरपोर्ट की कमान

एयरपोर्ट के अधिकारियों के अनुसार 8 मार्च को वाराणसी एयरपोर्ट पर खास तरीके से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है। महिला दिवस के मौके पर सोमवार को सुबह से दोपहर तक एटीसी सीएनएस सहित अन्य विभागों की जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी गई।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 09:57 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 10:55 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर वाराणसी एयरपोर्ट पर आधी आबादी ने संभाली एयरपोर्ट की कमान
8 मार्च को वाराणसी एयरपोर्ट पर खास तरीके से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है।

वाराणसी [प्रवीण यश]। लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर के अधिकारियों के अनुसार 8 मार्च को वाराणसी एयरपोर्ट पर खास तरीके से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है। महिला दिवस के मौके पर सोमवार को सुबह से दोपहर तक एटीसी, सीएनएस सहित अन्य विभागों की जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी गई। वर्ष 2019 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन पीएम नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल वाराणसी आये थे, उस समय सुबह सात बजे से दोपहर तक महिलाओं और बेटियों ने ही पूरे एयरपोर्ट का संचालन किया था। उसी दिन वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में पीएम और सीएम ने इसका जिक्र करने के साथ ही नारी शक्ति को नमन भी किया था।

loksabha election banner

आज हर क्षेत्र में महिलाओं ​बेटियों की भागीदारी बढ़ी है। एविएशन सेक्टर भी नारी शक्ति से अछूता नहीं है, एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी), कम्युनिकेशन नेविगेशन एंव सर्विलांस (सीएनएस) सहित एयरपोर्ट के कई जिम्मेदार पदों पर महिलाओं और बेटियों का बोलबाला है। इन क्षेत्रों में आधी आबादी की सहभागिता के चलते अब काफी संख्या में महिलायें और बेटियां इन विभागों से जुड़ रही हैं। वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एटीसी, सीएनएस, वाणिज्य, मानव संसाधन और विद्युत विभाग में भी आधी आबादी की काफी हिस्सेदारी है। इन सभी महत्वर्पूण पदों पर तैनात महिलायें अपनी जिम्मदारी बखूबी निभा रही हैं।

एटीसी की सहायक प्रबंधक तान्या श्रीवास्तव ने बताया कि पढ़ाई के समय से ही वे एटीसी और एयरपोर्ट से जुड़कर काम करना चाहती थीं, राह में तमाम अड़चनें भी आयी लेकिन परिवार का उनको पूरा सहयोग मिला। आज वाराणसी एयरस्पेश में उड़ने वाले विमानों की निगरानी और पायलट को रास्ता बताने ने के दौरान इन्हें काफी खुशी मिलती है। एयरपोर्ट पर वाणिज्य विभाग में वरिष्ठ अधीक्षक के पद पर तैनात शीला बताती हैं कि पढ़ाई के समय तमाम पाबंदियों ने उनके कदमों को रोकना चाहा लेकिन सबको पीछे छोड़ते हुए उन्होंने अपना मुकाम हासिल किया। इस पद पर पहले कई चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा लेकिन अब लोगों का सहयोग भी मिलता है जिससे काम करने में आसानी होती है।

इसी तरह सीएनएस के नेविगेशन आटोमैटिक डिपेंडेंट सर्विलांस की मैनेजर अभिलाषा, सीएनएस के रडार एवं आटोमेशन की मैनेजर दिव्या चतुर्वेदी, सीएनएस के आटोमैटिक मैसेज स्विचिंग सिस्टम की वरिष्ठ प्रबंधक निशा तिवारी, मानव संसाधन विभाग की वरिष्ठ अधीक्षक आभा, मानव संसाधन विभाग की कनिष्ठ कार्यपालक नमिता, एटीसी की कनिष्ठ कार्यपालक अपर्णा सिंह, विद्युत विभाग की कनिष्ठ कार्यपालक दिव्यलता आदि एयरपोर्ट के जिम्मेदार पदों पर इन लोगों की तैनाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.