Move to Jagran APP

GuruNanak Jayanti 2020 : सद्गुरु नानक परगटया मिटी धुंध जग चानण होआ...

GuruNanak Jayanti 2020 गुरु नानक की काशी में उपदेश स्‍‍‍‍‍‍थली गुरुद्वारा गुरुबाग में सोमवार की सुबह आस्‍था की कतार लगी और लोगों ने गुरु को नमन करने के साथ ही लंबर बरतने के साथ ही लंगर छक कर गुरु की महिमा का बखान किया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Nov 2020 09:57 AM (IST)Updated: Mon, 30 Nov 2020 12:51 PM (IST)
गुरु को नमन करने के साथ लंगर बरतने के साथ ही लंगर छक कर गुरु की महिमा का बखान किया।

वाराणसी, जेएनएन। गुरु नानक की काशी में उपदेश स्‍‍‍‍‍‍थली गुरुद्वारा गुरुबाग में सोमवार की सुबह आस्‍था की कतार लगी और लोगों ने गुरु को नमन करने के साथ ही लंगर बरतने के साथ ही लंगर छक कर गुरु की महिमा का बखान किया। श्री गुरुनानक देव जी महाराज के 551 वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर गुरुद्वारा गुरूबाग में सुबह से ही आस्‍‍‍‍‍था का रेला उमड़ा और दर्शन - पूजन के बाद लंगर श्रद्धालु लंगर छक कर निहाल हुए।

loksabha election banner

 

गुरुद्वारा परिसर में सुबह से ही गुरु की संगत में सबद कीर्तन का दौर शुरू हुआ तो प्रसाद वितरण के साथ ही आस्‍थावानों ने सिर झुकाकर गुरु की महिमा का बखान करते हुए उनके कदमों में सजदा कर प्रकाश पर्व मनाया।

गुरुद्वारे में सुबह से ही गुरु की महिमा के बखान में संगत जमी और 'सद्गुरु नानक परगटया मिटी धुंध जग चानण होआ...' और 'नानक नाम जहाज, जो चढ़े सो उतरे पार' आदि भजन और गीतों से संगत को निहाल किया। 

कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए लोगों ने पर्याप्‍त शारीरिक दूरी बनायी और गुरुद्वारे में दर्शन पूजन के साथ ही अनवरत लंगर छकने के लिए अपनी बारी का इंतजार किया। गुरुनानक देव को समर्पित गुरुद्वारा गुरुबाग को गुरु के जन्‍मोत्‍सव पर अनोखे ढंग से सजाया गया है तो सुबह गुरुद्वारे को सैनिटाइज कर आस्‍थावानों को संक्रमण से बचाने की तैयारियां की गईं। वहीं गुरुद्वारा आने वाले लोग भी पर्याप्‍त शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ ही मास्‍क और अन्‍य उपायों को अपनाते नजर आए।     

यह भी पढ़ें : GuruNanak Jayanti 2020 : 'गुरुद्वारा गुरुबाग' जहां शास्‍त्रार्थ से पूर्व गुरुनानक देव ने तोड़ा था पंडित चतुरदास का घमंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.