Move to Jagran APP

स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए 31 जनवरी तक करा लें जीआइएस मैपिंग, वाराणसी नगर निगम ने शुरू की तैयारी

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण के लिए एमआइएस पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि इसे प्राथमिकता के तौर पर लिया जाए। जीआइएस मैपिंग के तहत नक्शे पर शहर तथा नगर निगम के अंतर्गत सभी वार्डों की चौहद्दी का उल्लेख करना है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 05:16 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 05:16 PM (IST)
स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए 31 जनवरी तक करा लें जीआइएस मैपिंग, वाराणसी नगर निगम ने शुरू की तैयारी
वाराणसी में अधिकारियों की निगरानी में काम की निगरानी स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण के लिए शुरू कर दी गई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। स्वच्छ भारत मिशन, आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा निर्देश पर स्वच्छ भारत मिशन अर्बन 2.0 के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 शुरू होने वाला है। इसके लिए नगर निगमों को जीआइएस (ज्योग्राफिक इनफारमेशन सिस्टम) का कार्य 31 जनवरी तक पूरा कर लेना है। इसकी तैयारी वाराणसी नगर निगम की ओर से शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

इस बाबत स्वच्छ भारत मिशन के राज्य मिशन निदेशक ने नगर आयुक्त को पत्र प्रेषित कर नगर व वार्ड सीमाओं की जीआइएस मैपिंग कराकर 31 जनवरी तक राज्य सरकार के एमआइएस पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। साथ ही कहा है कि इसे प्राथमिकता के तौर पर लिया जाए। जीआइएस मैपिंग के तहत नक्शे पर शहर तथा नगर निगम के अंतर्गत सभी वार्डों की चौहद्दी का उल्लेख करना है।

इसके साथ ही सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों की सूची के साथ सेटेलाइट तस्वीर को भी अपलोड करना अनिवार्य है। इसके अलावा नगर निगम क्षेत्र में मैटेरियल रिकवरी सेंटर, डस्टबीन, कूड़ा-कचरा को रिसाइकल करने वाले प्लांट व पार्क आदि की संख्या का भी उल्लेख किया जाना है। साथ ही स्वच्छता के लिए हो रही गतिविधियों का भी उल्लेख करना है। इस आधार पर राज्य मिशन निदेशालय की ओर से विभिन्न नगर निकायों का मूल्यांकन कर नंबर निर्धारित किए जाएंगे। साथ ही उन कार्यों को भी बताया जाएगा जो संबंधित नगर निकाय के लिए आवश्यक है।

इस दिशा में वाराणसी नगर निगम प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। नगर निगम प्रशासन का कहना है कि जीआइएस मैपिंग के तहत अधिकांश कार्य पूरा कर लिया गया है। शेष कार्य भी निर्धारित 31 जनवरी के पूर्व पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही यह भी प्रयास किया जा रहा है कि स्वच्छ सर्वेक्षण में वाराणसी नगर निगम का बेहतर प्रदर्शन हो। इस लिहाज से वाराणसी में अधिकारियों की निगरानी में काम की निगरानी शुरू कर दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.