Move to Jagran APP

छठ पर्व पर फलों के दामों में भी आया उछाल, थोक के साथ ही फुटकर फल मंडियां हुईं ग्राहकों से गुलजार

इस बार मानसून के लंबे समय तक टिकने की वजह से मंडियों में फलों की आवक भी लगभग एक पखवारे अधिक पिछड़ गई और छठ पर्व पर फलाें के दाम भी सातवें आसमान पर पहुंच गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 02:43 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 02:43 PM (IST)
छठ पर्व पर फलों के दामों में भी आया उछाल, थोक के साथ ही फुटकर फल मंडियां हुईं ग्राहकों से गुलजार
छठ पर्व पर फलों के दामों में भी आया उछाल, थोक के साथ ही फुटकर फल मंडियां हुईं ग्राहकों से गुलजार

वाराणसी, जेएनएन। इस बार मानसून के लंबे समय तक टिकने की वजह से मंडियों में फलों की आवक भी लगभग एक पखवारे अधिक पिछड़ गई और छठ पर्व पर फलाें के दाम भी सातवें आसमान पर पहुंच गए। हालांकि कुछ फलों की कीमतों में मामूली कमी भी इन दिनों आई है और लोगों की पहुंच में कीमतें हाेने से फलों की मंडियों और बाजारों में लोगों की भीड़ भी खूब उमड़ रही है। बाजार में छठ पूजन के लिए कहीं फलों का पैकेज है तो कहीं पूरी टोकरी फलों की तैयार कर दुकान से ही ग्राहकों को छठ पर उपलब्‍ध कराया जा रहा है।

loksabha election banner

बाजार में जहां फलों के दाम चढ़े हुए हैं वहीं दूसरी ओर छठ पर कारोबार भी खूब होने की वजह से थोक फल मंडियां भी गुलजार हैं। कारोबारियों के अनुसार फुटकर और थोक दोनों ही तरह की दुकानों में खरीदार आ रहे हैं। हालांकि सर्दियों वाले कुछ फलों जैसे माल्‍टा, संतरा, किन्‍नू आदि की आवक कम होने की वजह से इनके दामों में उछाल आया है। हालांकि दूसरे अन्‍य फलों की मंडियों में लगातार आवक होने से दिन प्रतिदिन फलों के दाम गिर भी रहे हैं।

महंगी सब्जियों के दाम के बीच लोग इस महंगाई से त्‍योहार पर भी परेशान हैं। छठ व्रत करना ही है इसीलिए महंगे सामान थोड़ा ही सही मगर त्‍योहार के लिए खरीद रहे हैं। छठ के लिए बाजार में लौकी 80 रूपये, कोहड़ा 70 रूपये, मूली 60 रूपये किलो, सिंघाड़ा 40 रूपये किलो, अनार 150 रूपये, सेब 100 रूपये, अमरूद 100 रूपये, सुधनी 80 रूपये, कंद 40 रूपये, संतरा 120 रुपये प्रति किलो मिल रहा है जबकि जबकि गागल नींबू 20 रुपये पीस, नारियल 40 रुपए, अनानास 40 रूपये, अदरक और हल्दी 10-10 रुपये, ईख 20 रुपये पीस, कीवी 40 रुपये पीस, शरीफा 20 रूपये प्रति पीस के भाव से बिक रहा है। हालांकि थोक मंडियों में फुटकर से भाव कम होने की वजह से खरीदार वहां भी उमड़ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.