Move to Jagran APP

BHU में हेपेटाइटिस बी व सी का मुफ्त उपचार, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से पहल

हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें जांच या उपचार पर अब हजारों रुपये खर्च नहीं करने पड़ेंगे। बीएचयू स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में हेपेटाइटिस बी-सी की जांच संग उपचार मुफ्त होगा।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 08:50 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 09:34 AM (IST)
बीएचयू स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में हेपेटाइटिस बी-सी की जांच संग उपचार मुफ्त होगा।

वाराणसी [मुकेश चंद्र श्रीवास्तव]। हेपेटाइटिस बी और सी के मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें जांच या उपचार पर अब हजारों रुपये खर्च नहीं करने पड़ेंगे। बीएचयू स्थित चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में हेपेटाइटिस बी-सी की जांच संग उपचार मुफ्त होगा। गैस्ट्रोएंट्रोलाजी विभाग में माडल ट्रीटमेंट सेंटर बना है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने दवा उपलब्ध कराई है। वायरल लोड जांच इसी माह शुरू होने जा रही है।

loksabha election banner

ओपीडी में सबसे अधिक भीड़

गैस्ट्रोएंट्रोलाजी विभाग की ओपीडी में हेपेटाइटिस बी व सी के प्रतिमाह लगभग 250 मरीज आते हैं। लिवर और पेट की समस्या निदान के लिए अधिक भीड़ इसी ओपीडी में होती है। पूर्वांचल, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, एमपी से मरीज आते हैं।

खर्च करने पड़ते हजारों रुपये

हेपेटाइटिस बी की जांच बाहर में करीब दो हजार व हेपेटाइटिस सी की जांच तीन हजार में होती है। हेपेटाइटिस के इलाज में 30 से 40 हजार रुपये तक खर्च होते हैं। कोर्स तीन से छह माह में पूरा हो जाता है। हेपेटाइटिस का उपचार आजीवन चलता है, जिसमें प्रतिमाह लगभग 700 रुपये खर्च होते हैं। ऐसे में बीएचयू में यह सुविधाएं मुफ्त मिलने से मरीजों को राहत मिलेगी।

नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत सुविधा

गैस्ट्रोएंट्रोलाजी विभाग के प्रो. वीके दीक्षित ने बताया कि मुफ्त इलाज नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम के तहत हो रहा। डब्ल्यूएचओ का उद्देश्य 2030 तक हेपेटाइटिस पर नियंत्रण का है। इसके तहत गत माह से मरीजों को टीका एवं दवा मुफ्त दी जाने लगी है। वायरल लोड जांच माइक्रोबायोलाजी विभाग को करनी है। विभाग की प्रो. अनुपूर्बा ने कहा कि जल्द ही जांच शुरू कर दी जाएगी।

क्या है वायरल लोड जांच

वायरल लोड जांच से यह पता चलता है कि मरीज के खून में हेपेटाइटिस बी या सी की मात्रा कितनी है, कितना नुकसान हो सकता है। इससे इलाज होने न होने के बारे में भी पता चलता है। अन्य जांच से सिर्फ हेपेटाइटिस है या नहीं यह पता चलता है।

हेपेटाइटिस बी व सी की मुफ्त जांच व उपचार को निर्देश दिया गया है

हेपेटाइटिस बी व सी की मुफ्त जांच व उपचार को निर्देश दिया गया है। उम्मीद है इसी माह से यह सुविधाएं मिलने लगेंगी।

- प्रो. एसके माथुर, एमएस, सर सुंदरलाल चिकित्सालय, बीएचयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.