Move to Jagran APP

एयरपोर्ट अथारिटी से चार साल में चार एनओसी, हवाई अड्डा के आसपास बन रहे बहुमंजिली भवन, अपार्टमेंट व होटल

अब सुनकर आश्चर्य होगा लेकिन सच्चाई है। विकास प्राधिकरण के अभियंताओं को मालूम नहीं है या उन्होंने नियमों का पालन नहीं कराया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 08:10 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 08:38 AM (IST)
एयरपोर्ट अथारिटी से चार साल में चार एनओसी, हवाई अड्डा के आसपास बन रहे बहुमंजिली भवन, अपार्टमेंट व होटल
एयरपोर्ट अथारिटी से चार साल में चार एनओसी, हवाई अड्डा के आसपास बन रहे बहुमंजिली भवन, अपार्टमेंट व होटल

वाराणसी, जेएनएन। अब सुनकर आश्चर्य होगा, लेकिन सच्चाई है। विकास प्राधिकरण के अभियंताओं को मालूम नहीं है या उन्होंने नियमों का पालन नहीं कराया। आदेश होने के बावजूद लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के 20 किलोमीटर के दायरे में बहुमंजिले भवन निर्माण के लिए बिल्डरों ने अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) नहीं लिया। पिछले चार सालों में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने कुल 11 एनओसी दिए जिनमें से सात एयरपोर्ट एयरपोर्ट अथारिटी ने लिए हैं, बाकी चार एनओसी भवन स्वामियों ने लिया है। ऐसे में सवाल उठना स्वभाविक है। क्योंकि एयरपोर्ट से 20 किलोमीटर के दायरे में सैकड़ों मकान व बहुमंजिली इमारत बनी हैं और कई का निर्माण कार्य चल रहा है।

loksabha election banner

लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के एक निश्चित दायरे में निर्माण करने से पहले भवन स्वामी को वीडीए से नक्शा पास कराना होता है। उससे पहले विभिन्न विभागों से एनओसी लेनी पड़ती है, उनमें से एक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण भी है। लेकिन, एयरपोर्ट अथारिटी से एनओसी लिए बगैर सैकड़ों अवैध निर्माण हो गए। इसमें कई ने तो वीडीए से नक्शा तक पास नहीं कराया। बहुमंजिले भवन, अपार्टमेंट और होटल की भी संख्या भी कम नहीं है। कई सालों से लगातार निर्माण होते रहे और वीडीए अधिकारियों-कर्मचारियों को दिखाई नहीं दिया।

लबे रोड बन रहे होटल और अपार्टमेंट

कचहरी से बाबतपुर तक सड़क किनारे दोनों तरफ कई बहुमंजिले भवन, अपार्टमेंट और होटल के निर्माण हो रहे हैं लेकिन उनका नक्शा पास है या नहीं, यह जांच का विषय है। 

कई भवनों का रोका निर्माण

दैनिक जागरण ने 'अवैध निर्माण से विमानों को खतरा खबर प्रकाशित होने पर वीडीए उपाध्यक्ष राहुल पांडेय ने एक टीम एयरपोर्ट अथारिटी के पास भेजी। साथ में अवैध निर्माण के बारे में पूछा तो अधिकारी अवाक रह गए। वीडीए वीसी की सख्ती के बाद वार्ड के जेई ने कई निर्माण को रोकने के साथ नोटिस जारी किया है। चेतावनी दी कि अवैध निर्माण मिले तो कार्रवाई तय हैं।

ऑनलाइन साइट पर दर्ज आंकड़े

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण की ऑनलाइन साइट पर दर्ज आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2016 से अब तक कुल 11 एनओसी जारी किए गए जिनमें सात एयरपोर्ट अथारिटी ने खुद लिए हैं। केवल चार भवन स्वामियों ने एयरपोर्ट अथारिटी से एनओसी ली है। इस बारे में वीडीए उपाध्‍यक्ष राहुल पांडेय ने कहा कि नक्शा पास करने के साथ एनओसी जरूरी है तो लिया जाएगा। यदि बिना एनओसी के कोई नक्शा पास हुआ है तो भवन स्वामी को नोटिस जारी की जाएगी। साथ में संबंधित अधिकारी से पूछा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.