Move to Jagran APP

Varanasi मदनपुरा-बजरडीहा समेत चार इलाके 72 घंटे के लिए सील, सुबह-शाम आधे घंटे की छूट

वाराणसी में गंगापुर लोहता बजरडीहा व मदनपुरा को अब रेड जोन में बदल दिया गया है और अगले 72 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। सुबह-शाम आधे घंटे की छूट होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 08:31 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 11:07 PM (IST)
Varanasi मदनपुरा-बजरडीहा समेत चार इलाके 72 घंटे के लिए सील, सुबह-शाम आधे घंटे की छूट
Varanasi मदनपुरा-बजरडीहा समेत चार इलाके 72 घंटे के लिए सील, सुबह-शाम आधे घंटे की छूट

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना संक्रमित लोगों के घरों के आस-पास के इलाकों में कफ्र्यू हटा दिया गया है। गंगापुर, लोहता, बजरडीहा व मदनपुरा को अब रेड जोन में बदल दिया गया है और अगले 72 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। चारों इलाकों में पुलिस लगातार ड्रोन कैमरे से निगरानी कर रही है।

loksabha election banner

निजामुद्दीन मरकज में शिरकत के बाद जमात से लौटे दो, मुरादाबाद मदरसे से पढ़ कर आए एक तथा गंगापुर में कोरोना संक्रमण से कारोबारी की मृत्यु के बाद लाकडाउन को बढ़ाते हुए इन इलाकों को सील किया गया।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि इन क्षेत्रों को रेड जोन बनाकर पूरे मोहल्ले को बांस-बल्ली लगाकर बेरिकेट कर दिया गया है। लोगों के घरों से बाहर निकलने पर रोक है। वहीं बाहरी भी प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

आधे घंटे की है छूट

रेड जोन के निवासियों को सुबह-शाम आधे घंटे की छूट दी जा रही है ताकि रोजमर्रा से जुड़े सामान खरीद सकें। सब्जी, आवश्यक वस्तु व दूध के ठेले वालों को भी बेरिकेट से आगे जाने की इजाजत नहीं है। हर घर से सिर्फ एक व्यक्ति ही सामान खरीदने बाहर निकलेगा।

स्वास्थ्य विभाग की टीम को जाने की इजाजत

जिलाधिकारी ने बताया कि सील किए इलाको में सिर्फ स्वास्थ्य विभाग की टीम जा रही है। प्रोटेक्टिव केयर में जाने वाली टीम की सुरक्षा को लेकर ड्रोन कैमरों से निगरानी कराई जा रही है। एक-एक परिवार को घरों से बाहर निकाल कर सड़क पर ही थर्मल स्कैनिंग कराई जा रही है। अब तक जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं, उनके परिवारों की सैंपलिंग के साथ उन्हें डीडीयू अस्पताल भेजा गया। इन चारों स्थानों पर सीलिंग की कार्रवाई 72 घंटे के लिए की गई है ताकि जितने भी परिवार कोरोना पॉजिटिव हैं या उनके संपर्क में आए हैं, उनकी सैंपलिंग हुई है। जब तक उनकी रिपोर्ट नही आती, उन्हें क्वारंटाइन किया गया है।

बाहरियों का आना मना, लाठी से होगी कार्रवाई

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर लोगों में दहशत इस कदर है कि इलाके में किसी भी अजनबी को देखकर तुरंत पुलिस को सूचना दे रहे हैं। चोलापुर क्षेत्र केअजगरा गांव में ग्रामीणों ने सड़क किनारे दोनों तरफ चेतावनी का बोर्ड लगा दिया है। इस पर लिखा है 'कोरोना वायरस के चलते बाहरी व्यक्तियों का आना सख्त मना है, अन्यथा लाठी से कार्रवाई की जाएगी। लॉकडाउन के बाद लौटे लोगों की थर्मल स्कैनिंग कराई जा चुकी है।

कोरोना संक्रमित महिला के संपर्क में आए चार को पुलिस ले गई जांच को

बजरडीहा इलाके की कोरोना पॉजिटिव महिला के संपर्क में आए चार लोगों को पुलिस ने बीएचयू में जांच के लिए भेजा। पुलिस को सूचना मिली कि वायरस से संक्रमित महिला के साथ भिटारी निवासी एक शख्स का लड़का काम करता था। ग्रामीणों को जब जानकारी हुई तो ग्राम प्रधान को सूचना दी। भिटारी प्रधान हीरावती देवी की सूचना पर थानाध्यक्ष उसके घर पहुंचे और परिवार के चार लोगों को ले आए। सभी को बीएचयू जांच के लिए भेज दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.