Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में गड़बड़ी पर चार एडीओ समाज कल्याण के निलंबन की संस्तुति

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने वाले चार ब्लाकों के एडीओ समाज कल्याण के निलंबन की संस्तुति की गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 07:30 AM (IST)
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में गड़बड़ी पर चार एडीओ समाज कल्याण के निलंबन की संस्तुति

गाजीपुर [अविनाश सिंह]। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने वाले चार ब्लाकों के एडीओ समाज कल्याण के निलंबन की संस्तुति की गई है। जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य के निर्देश पर समाज कल्याण अधिकारी ने शासन को पत्र लिखते हुए उन्हें निलंबन करने के साथ ही विभागीय कार्रवाई करने की संस्तुति की है। इससे विभाग में खलबली मची हुई है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में हुए गड़बड़झाले का 'दैनिक जागरण' ने पड़ताल कर एक-एक मामले का खुलासा किया था। जिसका संज्ञान लेते हुए डीएम ने जिले भर में हुई शादियों पर जांच बैठी दी है।

loksabha election banner

बीते 14 नवंबर को जिले के 11 ब्लाक क्षेत्रों के नौ जगहों पर आयोजित समारोह में 560 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे थे। वहीं मनिहारी ब्लाक में 101 में 57 जोड़े फर्जी मिले थे। दैनिक जागरण ने न सिर्फ इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया बल्कि लगातार पांच दिनों तक पड़ताल कर एक-एक मामले का खुलासा भी किया। जागरण की खबरों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ने तीन सदस्यीय कमेटी गठित करते हुए जांच बैठा दी।

जांच में दोषी पाए जाने एवं डीएम के निर्देश पर समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र मोहन शुक्ला ने जमानियां ब्लाक के एडीओ समाज कल्याण दीनबंधु, बिरनो के विनोद कुमार श्रीवास्तव, मनिहारी के महावीर प्रसाद और देवकली के उदयभान के खिलाफ निलंबन की संस्तुति करते हुए शासन को पत्र लिखा है। जिलाधिकारी के कड़े तेवर को देखते हुए गठित टीम मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ती जा रही है, इसमें शामिल एक-एक लोगों की कलई भी खुलती जा रही है। इसमें कई अन्य लोगों पर भी गाज गिर सकती है। 

आठ सचिवों को जारी हो चुकी है नोटिस

शासन की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में इतने बड़े पैमाने पर हुए गड़बड़झाले से जिलाधिकारी बेहद नाराज हैं। इनके तेवर से यह भी साफ है कि इसमें जो भी शामिल है उन्हें किसी भी कीमत पर वह छोडऩे के मूड में नहीं है। इसी मामले में बीते 21 नवंबर को चार ग्राम पंचायत अधिकारी और चार ग्राम विकास अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया था।

बोले अधिकारी : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में हुए गड़बड़ी में दोषी पाए जाने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर बिरनो, मनिहारी, जमानियां व देवकली के एडीओ समाज कल्याण के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई करने के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। - जितेंद्र मोहन शुक्ल, समाज कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.