Move to Jagran APP

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने 28 और ट्रेनों का किया इंतजाम,180 स्पेशल ट्रेनों का हो रहा परिचालन

प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग सहित संक्रमण के प्रसार को रोकथाम के लिए हरसंभव उपाए किए जा रहे हैं। पूर्व मध्य रल के अधिकांश स्टेशनों पर सीसीटवी पहले से ही स्थापित किया जा चुका है। इसकी मदद से स्टेशन पर क्राउड मैनेजमेंट में मदद मिल रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 05:14 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 05:14 PM (IST)
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने 28 और ट्रेनों का किया इंतजाम,180 स्पेशल ट्रेनों का हो रहा परिचालन
लगभग 180 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रही है।

चंदौली, जेएनएन। जानलेवा महामारी की दूसरी लहर ने रेल यात्रियों को एक वर्ष पूर्व की मुश्किलों का दौर याद दिला दिया है। स्थिति विकट देख अब अन्य शहरों में काम करने वाले लोग घर वापसी की तैयारी करने लगे हैं। यात्रियों को पिछली बार की तरह परेशान होना न पड़े, इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे ने कमर कस ली है। पहले से लगभग 180 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रही है।

loksabha election banner

मुंबई से 17 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। यात्रियों को सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचाने के लिए मुंबई से ईसीआर के विभिन्न स्टेशनों के लिए और 28 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का इंतजाम किया गया। कोविड के रोकथाम के लिए रेलवे राज्य सरकारों से समन्वय बनाएगी। स्टेशनों पर सुरक्षा का ध्यान रहेगा। बिहार व झारखंड के श्रमिकों को यात्रा का लाभ मिलेगा। रेलवे ने भरपूर तैयारी कर ली है।

उक्त बातें शुक्रवार को वर्चुअल सभा में हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी ने कही। जीएम ने मुंबई में ट्रेनें उपलब्ध नहीं होने जैसी भ्रामक खबरों का खंडन करते हुए कहा कि यह बिल्कुल गलत है। जोन के पास पर्याप्त ट्रेनें है और आवश्यकतानुसार परिचालन किया जा रहा है। पिछली बार से सबक लेते हुए राज्य सरकार की मदद से पूरी तैयारी की गई है ताकि यात्रियों को आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग सहित संक्रमण के प्रसार को रोकथाम के लिए हरसंभव उपाए किए जा रहे हैं। पूर्व मध्य रल के अधिकांश स्टेशनों पर सीसीटवी पहले से ही स्थापित किया जा चुका है। इसकी मदद से स्टेशन पर क्राउड मैनेजमेंट में मदद मिल रही है। साथ ही कोविड नियम के पालन के लिए यात्रियों मं जागरूकता लाने के लिए स्टेशन परउद्घोषणा भी की जा रही है। जीएम ने बाहर जाने अथवा बाहर से आने वाले यात्रियों से अपील की कि वे रेल यात्रा के संबंध में किसी प्रकार की आशंका न पालें। कहा कि पायलट, गार्ड, टीटीई सहित जितने भी फ्रंट लाइनकर्मचारी हैं, उनमें से अधिकांश को वैक्सीनेट किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.