Move to Jagran APP

पूर्वांचल में नदियों का जलस्‍तर कम होने के बाद भी दुश्‍वारियां कम होने का नहीं ले रहीं नाम

पूर्वांचल में नदियों का रुख कम होने के बाद एक बार दोबारा नदियों के जलस्‍तर में बढोतरी की आशंका में तटवर्ती चिंताग्रस्‍त हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 10:19 AM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 01:34 PM (IST)
पूर्वांचल में नदियों का जलस्‍तर कम होने के बाद भी दुश्‍वारियां कम होने का नहीं ले रहीं नाम
पूर्वांचल में नदियों का जलस्‍तर कम होने के बाद भी दुश्‍वारियां कम होने का नहीं ले रहीं नाम

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में नदियों का रुख कम होने के बाद एक बार दोबारा नदियों के जलस्‍तर में बढोतरी की आशंका में तटवर्ती चिंताग्रस्‍त हैं। रविवार को सरयू नदी के जलस्‍तर में मामूली बढोतरी होने के बाद सरयू का रुख दुश्‍वारी देने लगा है। जबकि गंगा के जलस्‍तर में कमी के बाद से तटवर्ती इलाकों में नदी कीचड़ छोड़ती जा रही है जिससे तटवर्ती क्षेत्रों में गंदगी और संक्रामक रोगों के प्रसार का भी दौर शुरु हो चुका है। वहीं गंगा के पलट प्रवाह से वरुणा के तटवर्ती कुछ घरों में पानी घुसने से लोगों की चिंता बढ़ी है।

loksabha election banner

बलिया जिले में इस समय गंगा का रुख घटाव की ओर है तो सरयू नदी का पानी स्थिर होने के बाद एक बार फ‍िर से मामूली रुप से बढ़ाव की ओर होने से लोगों में चिंता बढ़ गई है। जबकि नेपाल से पानी छोड़ने के बाद से ही कई जगहों पर कटान के हालात बन गए हैं। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार आने वाले दिनों में हालांकि नदियों का रुख घटाव की ओर होने से राहत मिलेगी। जबकि बलिया में काफी लोग अपने घरों को छोड़कर बंधे पर बाढ़ उतरने की आस में टिके हैं। निचले इलाकों में पानी भरने के बाद जहां फसलें चौपट हो गई हैं वहीं पशुओं के लिए हरे चारे का संकट हो गया है।

नदियों का जलस्‍तर

केंद्रीय जल आयोग की ओर से साेमवार की सुबह जारी रिपोर्ट के अनुसार बलिया के तुर्तीपार में सरयू नदी 63.38 मीटर पर चेतावनी बिंदु पर स्थिर बनी हुई हैं। सोमवार की दोपहर केंद्रीय जल अायोग की रिपोर्ट के अनुसार मीरजापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया जिले में गंगा नदी का जलस्‍तर इस समय घटाव की ओर है। बलिया जिले में गंगा नदी 57.66 मीटर पर इस समय खतरा बिंदु से ऊपर बह रही है। जौनपुर जिले में जहां गोमती नदी का जलस्‍तर स्थिर है वहीं सोनभद्र में सोन नदी और रिहंद बांध का जलस्‍तर लगातार बढ़ाव की ओर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.