Move to Jagran APP

वाराणसी में गंगा नदी में बढ़ाव जारी, बलिया में खतरा बिंदु और गाजीपुर में खतरा निशान के करीब

बलिया जिले में जहां गंगा पहले से ही खतरा बिंदु पार कर चुकी है वहीं गाजीपुर जिले में चेतावनी बिंदु गंगा नदी पार कर चुकी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 04:02 PM (IST)
वाराणसी में गंगा नदी में बढ़ाव जारी, बलिया में खतरा बिंदु और गाजीपुर में खतरा निशान के करीब
वाराणसी में गंगा नदी में बढ़ाव जारी, बलिया में खतरा बिंदु और गाजीपुर में खतरा निशान के करीब

वाराणसी, जेएनएन। मैदानी और पहाड़ी इलाकों में लगातार हाे रही बारिश की वजह से गंगा नदी में भी उफान की स्थिति बनी हुई है। बलिया जिले में जहां गंगा पहले से ही खतरा बिंदु पार कर चुकी है वहीं गाजीपुर जिले में चेतावनी बिंदु गंगा नदी पार कर चुकी है। जबकि वाराणसी में कुछ ही सेंटीमीटर चेतावनी बिंदु से जलस्‍तर दूर है। राहत की बात मात्र इतनी ही है कि इलाहाबाद में गंगा का रुख घटाव की ओर है और मीरजापुर में जलस्‍तर स्थिर बना हुआ है। वहीं बुधवार दोपहर बाद वाराणसी में मारुति नगर कालोनी में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया और पानी आने की आशंकावश लोग पलायन की तैयारी कर रहे हैं।

loksabha election banner

बीते चौबीस घंटों में लगातार गंगा में जलस्‍तर बढाव की ओर होने से तटवर्ती इलाकों में चिंता की स्थिति बनी हुई है। जबकि गंगा की सहायक नदियों में पलट प्रवाह की वजह से उफान की स्थिति हो गई है। वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा का रुख बढ़ाव की ओर होने से चिंता बरकरार है। गाजीपुर में गंगा खतरा बिंदु से मात्र 16 सेमी दूर है तो वाराणसी में 31 सेमी. चेतावनी बिंदु से दूर है। मगर बढ़ाव का रुख अगले चौबीस घंटों तक बना रहा तो चौबीस घंटों में गंगा यह जलस्‍तर भी पार कर लेंगी। 

वहीं गंगा में बढ़ाव का रुख होने से वरुणा नदी में पलट प्रवाह की वजह से तटवर्ती इलाकों में लगातार पलायन की स्थिति बनी हुई है। वहीं कई इलाकों में जलभराव की वजह से लोग या तो घर छोड़ चुके हैं या घर छोड़ने की तैयारी में हैं। वहीं प्रशासनिक सहायता न मिलने से पलायन करने वालाें में चिंता भी है कि अगर बारिश लगातार होती रही और जलस्‍तर बढ़ता रहा तो घर कब आ पाएंगे। 

पूर्वांचल में गंगा नदी में बाढ़ की स्थिति

जिला  चेतावनी    खतरा   वर्तमान 
वाराणसी 70.26 71.26 69.97
गाजीपुर 62.10 63.10  62.94 
बलिया 56.61 57.61 58.52 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.