Move to Jagran APP

Flood In Poorvanchal : मीरजापुर और बलिया में गंगा का जलस्‍तर बढ़ा, बलिया में सरयू स्थिर

पूर्वांचल में मौसम सामान्‍य होने और बारिश औसत होने की वजह से नदियों में उफान की स्थिति नहीं है मगर बलिया जिले में सरयू नदी का जलस्‍तर खतरे से ऊपर अब भी बरकरार है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 12:27 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 12:27 PM (IST)
Flood In Poorvanchal : मीरजापुर और बलिया में गंगा का जलस्‍तर बढ़ा, बलिया में सरयू स्थिर
Flood In Poorvanchal : मीरजापुर और बलिया में गंगा का जलस्‍तर बढ़ा, बलिया में सरयू स्थिर

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम सामान्‍य होने और बारिश औसत होने की वजह से नदियों में उफान की स्थिति नहीं है मगर बलिया जिले में सरयू नदी का जलस्‍तर खतरे से ऊपर अब भी बरकरार है। केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार मीरजापुर और बलिया में गंगा का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है जबकि गाजीपुर और वाराणसी में स्थिर बना हुआ है। दूसरी ओर बलिया में सरयू नदी का जलस्‍तर स्थिर बना हुआ है। हालांकि, सरयू का जलस्‍तर खतरे से ऊपर अब भी बरकरार है। सोनभद्र जिले में सोननदी, रिहंद बांध सहित बाणसागर बांध के जलस्‍तर में इजाफा दर्ज किया गया है। 

loksabha election banner

पूर्वांचल के बलिया और मऊ जिले में सरयू नदी की लहरें लोगों को चुनौती पेश कर रही हैं। तटवर्ती इलाकों में जहां कटान हाेे रही है वहीं निचले इलाकों में पानी भरने से खड़ी फसलों को नुकसान पहुंच रहा है। दूसरी ओर खेतों में पानी भरा रहने से धान की फसल भी लंबे समय तक डूबने से खराब हो जाएगी। पशुओंं के चारे के लिए भी लोग इस समय काफी परेशान हैं। कुछ अति प्रभावित इलाकों में लोग पशुओं काेे सुरक्षित ऊंचे स्‍थानों पर पहुंचाने में लगे हैं। सरयू का जलस्‍तर इस समय भले ही स्थिर हो मगर नेपाल में इस समय बढ़ाव दर्ज किया जा रहा है जिसकी वजह से आने वाले एक दो दिन में दोबारा उफान की स्थिति होगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.