Move to Jagran APP

बलिया में सरयू की धारा से तटवर्ती इलाकों में प्रवेश के कई मार्ग कटे, नदी से घिरी बड़ी आबादी

बलिया जिले में सरयू नदी की धारा से तटवर्ती इलाकों में प्रवेश के कई मार्ग कट गए हैं नदी से इस दौरान बड़ी आबादी घिर गई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 11:14 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 11:14 AM (IST)
बलिया में सरयू की धारा से तटवर्ती इलाकों में प्रवेश के कई मार्ग कटे, नदी से घिरी बड़ी आबादी
बलिया में सरयू की धारा से तटवर्ती इलाकों में प्रवेश के कई मार्ग कटे, नदी से घिरी बड़ी आबादी

बलिया, जेएनएन। सरयू के जलस्तर में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच रविवार को नदी का जलस्‍तर सुबह आठ बजे के बाद नीचे की तरफ जाने लगा। धीमे गति से नदी के जलस्तर में हो रहे घटाव के बीच सरयू के जलस्तर में पिछले 24 घंटे में लगभग 10 सेंटीमीटर तक का घटाव दर्ज किया गया है। साथ ही नदी में एक सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से घटाव सुबह 11 बजे तक जारी रहा। बावजूद नदी खतरा निशान से अभी 53 सेंटीमीटर ऊपर है।

loksabha election banner

तुर्तीपार में जल आयोग के अधिकारियों के अनुसार नदी का जलस्तर रविवार की सुबह खतरा निशान 64.01 मीटर के सापेक्ष 64.540 मीटर दर्ज किया गया। नदी के जलस्तर में हो रहे बढ़ाव से इस बार सबसे ज्यादा नुकसान तुर्तीपार, मुजौना के कई तटवर्ती इलाका के कई हिस्सों को रहा है। जहां के सैकड़ों की आबादी नदी से चारों तरफ से घिर गई है। वहीं नदी में घटाव होते ही इन्हीं इलाकों में कटान का भी तांडव होना तय माना जा रहा है।

नदी के बढ़ते दबाव से तटवर्ती इलाका तुर्तीपार का साहनी, मल्लाह व राजभर बस्ती इसबार सबसे ज्यादा चपेट में है। राजभर-मल्लाह बस्ती का एक छोर का संपर्क नाला व पुलिया पूरी तरह से नदी में विलीन हो गया है। जबकि दूसरी तरफ का भी एक संपर्क मार्ग पूरी तरह से नदी में डूब गया। वहीं तुर्तीपार यादव-मल्लाह बस्ती का एक अन्य मुख्य मार्ग भी कटान की जद में है। जिसका अधिकांश सिरा नदी में रह-रहकर कट रहा है। नदी का दबाव बढ़ते ही यह भी पूरी तरह से डूबने के कगार पर है। जिससे यहां करीब 500 लोगों की आबादी नदी से चारों तरफ से घिर गई है। यहां अब तक शासन-प्रशासन की तरफ से किसी तरह की राहत-बचाव सुविधा मुहैया नहीं कराया गया है। नदी के जलस्तर में रुक-रुक कर हो रहे बढ़ाव से तुर्तीपार, मुजौना, खैरा, शिवपुर मठिया, गुलौरा व टंगुनिया के तटवर्ती इलाकों में नदी का दबाव बढ़ गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.