Move to Jagran APP

Coronavirus in varanasi : पांच लोगों में मिला Covid-19 पॉजिटिव, सभी का संबंध जमात या करीबियों से

वाराणसी जिले में एकसाथ पांच लोगों में मिला Covid-19 का संक्रमण सभी का सम्बंध जमात या करीबियों से।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 17 Apr 2020 02:51 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 12:00 AM (IST)
Coronavirus in varanasi : पांच लोगों में मिला Covid-19 पॉजिटिव, सभी का संबंध जमात या करीबियों से
Coronavirus in varanasi : पांच लोगों में मिला Covid-19 पॉजिटिव, सभी का संबंध जमात या करीबियों से

वाराणसी, जेएनएन। काशी को 20 अप्रैल से थोड़ी बहुत राहत मिलने की उम्मीद भी अब धूमिल हो गई है। तब्लीगी जमात से जुड़े तीन लोगों समेत पांच की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव निकल आई है। बीएचयू से शुक्रवार को रिपोर्ट मिलने ही आननफानन पांचों को दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पातल भेजा गया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि बीएचयू से प्राप्त सैंपल की रिपोर्ट के अनुसार पांच नए लोगों को कोरोना पाजिटिव पाया गया है। पांचों का सबंध दिल्ली के मरकज में तब्लीगी जमात से है। तब्लीगी जमात से जुड़ा एक मदनपुरा निवासी 55 वर्षीय, दूसरा नक्खी घाट का 70 वर्षीय और तीसरा हैदराबाद का 40 वर्षीय है।

पहले निगेटिव आई थी रिपोर्ट

तब्लीगी जमात से जुड़े तीनों के पूर्व में जब सैंपल लेकर जांच कराई गई थी तो टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी। जमात से जुड़े तीनों समेत 27 लोगों को शिवपुर स्थित स्वास्थ्य विभाग के ट्रेनिंग सेंटर में ही रखा गया था। एहतियातन इन सभी की दोबारा जांच कराई गई थी। 24 की रिपोर्ट निगेटिव आई लेकिन तीन की रिपोर्ट पाजिटिव निकली। इन तीनों  को अब वापस डीडीयू अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है।

तेलंगाना की महिलाओं को ठहराया था, हो गए पाजिटिव

हैरानी की बात यह कि तेलंगाना की जो पांच महिलाएं पांडेय हवेली स्थित जिस मकान में ठहरी थीं, उनकी दोनों बार रिपोर्ट आई लेकिन उस घर में रहने वाला 19 वर्षीय युवक और 21 वर्षीय युवती की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जमात में शामिल तेलंगाना की पांचों महिलाएं इनके घर दो दिन ठहरी थीं।

ऐसे आए पकड़ में - पांडेय हवेली निवासी युवक-युवती जमात में शामिल नहीं थे। जमात में शामिल जो लोग वाराणसी में विभिन्न लोगों के घरों, मस्जिदों में ठहरे थे, उन सभी की जांच कराई गई थी। इसी जांच में इन पांचों की रिपोर्ट निगेटिव आई जबकि युवक-युवती पाजिटिव निकल गए। डीएम ने बताया कि तेलंगाना की महिलाओं की बार फिर से जांच कराई जाएगी। 

मदनपुरा से छह पाजिटिव

अब तक के छह पाजिटिव केस मदनपुरा के हॉटस्पाट से ही संबंधित हैं। पांडेय हवेली और जमात के नए पॉजिटिव व्यक्ति का घर और मस्जिद इस हॉटस्पाट के बफर जोन में हैं। जहां ये रह रहे थे, वहां बेरिकेटिंग पहले से थी। पहले से मदनपुरा हॉटस्पाट में एक स्थानीय और एक कर्नाटक का जमात में शामिल व्यक्ति था। कुल दो केस पॉजिटिव थे। अब ये चार भी उसी हॉट स्पाट में शामिल है। मदनपुरा हॉटस्पाट के कुल पाजिटिव केस छह हो गए हैं।

नक्खी घाट के सात प्रवेश मार्ग सील, 21 की हुई पहचान

नक्खी घाट के युवक की कोरोना से संबंधित जांच रिपोर्ट आते ही पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों की फौज स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ इलाके में पहुंच गई। एसपी सिटी दिनेश सिंह ने बताया कि नक्खी घाट इलाके में आने-जाने वाले सात प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया। आसपास के 21 घरों की पहचान की गई। इन सभी को जांच के लिए डीडीयू अस्पताल भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नक्खीघाट के दानियालपुर मोहल्ला का रहने वाला युवक बीते 20 मार्च को देवरिया गया था और एक अप्रैल को वापस आया था। कोरोना पाजिटिव के घर के आसपास सात जगह बेरिकेटिंग की गई है। 

अब तक 14 पाजिटिव, तीन पाजिटिव से हुए निगेटिव

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि तब्लीगी जमात में शामिल दो व्यक्ति जिनमें से एक मदनपुरा और एक कर्नाटक का था जो मदनपुरा स्थित मस्जिद में ठहरा था, दोनों की दूसरी रिपोर्ट पाजिटिव से निगेटिव हो गई है। इसके लोहता का रहने वाला छात्र जिसकी पहली रिपोर्ट पाजिटिव थी अब उसकी दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। ये तीन अब कोरोना पॉजिटव नही रहे। वाराणसी में अब तक 14 कोरोना पाजिटिव केस सामने आ चुके हैं जिनमें से एक की मौत हो चुकी है, पांच की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। वर्तमान में आठ लोग आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किए गए हैं।

इन तारीख को पुष्ट हुए 14 कोरोना मरीज

-21 मार्च को चितौरा निवासी युवक। 

-27 मार्च को छतरीपुर निवासी युवक।

-03 अप्रैल को मदनपुरा व कर्नाटक निवासी दो जमाती व लोहता निवासी मदरसा छात्र। 

-05 अप्रैल को बजरडीहा निवासी महिला व गंगापुर निवासी कपड़ा व्यवसायी (कपड़ा व्यवसायी की मौत के बाद कोरोना की पुष्टि)। 

-07 अप्रैल को कपड़ा व्यवसायी की पत्नी व बहू। 

-17 अप्रैल को दनियापुर निवासी वृद्ध, पांडेय हवेली निवासी युवक तथा युवती, मदनपुरा निवासी एक युवक व एक अधेड़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.