Move to Jagran APP

Shri Kashi Vishwanath Corridor: श्री काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट की समग्रता में दर्शन करातीं तस्वीरें..

Shri Kashi Vishwanath Corridor Project काशी में लगभग 50 हजार वर्ग मीटर में आकार पा रहा विश्वनाथ धाम। पहली बार दैनिक जागरण में दुनिया के पाठकों के लिए पेश है विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट की समग्रता में दर्शन करातीं तस्वीरें...।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 03:56 PM (IST)
Shri Kashi Vishwanath Corridor: श्री काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट की समग्रता में दर्शन करातीं तस्वीरें..
काशी में बाबा विश्वनाथ दरबार से एक बार फिर एकाकार हो रही है गंगधार।

वाराणसी, जेएनएन। Shri Kashi Vishwanath Corridor Project काशी में बाबा विश्वनाथ दरबार से एक बार फिर एकाकार हो रही है गंगधार। सड़क पर भव्य गोदौलिया गेट तो गंगा छोर पर ललिता घाट से मणिकर्णिका घाट तक दिया जा रहा कॉरिडोर को विस्तार। लगभग 50 हजार वर्ग मीटर में आकार पा रहा विश्वनाथ धाम। इसके बीच जलासेन घाट से बाबा दरबार को जोड़ने वाले 20 मीटर चौड़े कॉरिडोर का अक्स उभरने लगा है।

loksabha election banner

इसके लिए घाट का आकार बढ़ाया जा रहा तो नाव-बजड़ों के लिए जेटी को आकार दिया जा रहा। मंदिर सुंदरीकरण व विस्तारीकरण परियोजना के तहत 350 मीटर लंबे व लगभग 80 मीटर चौड़े क्षेत्र में गेट समेत 24 भवनों पर काम शुरू हो चुका है। पहली बार दैनिक जागरण में दुनिया के पाठकों के लिए पेश है विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट की समग्रता में दर्शन करातीं तस्वीरें..।

चित्र 1+2+3: ये तीनों चित्र मिलकर कॉरिडोर का पूरा परिपथ दर्शा रहे हैं। भक्त ललिता‑मणिकर्णिका घाट के बीच सीढ़ियों पर चढे़ंगे, जलासेन घाट होते हुए मंदिर पहुंचेंगे।

मंदिर के मुख्य परिसर को दिया जा रहा विस्तार। चहारदीवारी आकार पा रही है। यहीं बनेगा कॉरिडोर छोर का प्रवेश द्वार जागरण

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का हुआ विस्तार तो महाशिवरात्रि पर परिसर में लगी भक्तों की कतार (सभी चित्र उत्तम राय चौधरी)

मुख्य परिसर के अंदर के हिस्से में चारों तरफ कुछ इस तरह सज रहा नक्काशीदार गलियारा।

श्री काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में जैसे‑जैसे निर्माण हो रहा निखर कर सामने आ रही छटा।

कॉरिडोर छोर पर कुछ इस तरह उभर कर सामने आ रहा चौक प्रवेश द्वार। 

काशी विश्‍वनाथ कारीडोर एक नजर में...

वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना पीएम नरेंद्र मोदी की संकल्‍पना है ओर इसका निर्माण 8 मार्च 2019 को शुरू हुआ था। करोडों की इस परियोजना का निर्माण 50261 वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया जा रहा है। कारडोर का काम पूरा होने के बाद गंगा घाट से बाबा काशी विश्‍वनाथ दरबार तक सीधी पहुंच हो जाएगी। निर्माण पूरा होने के बाद गंगा जल लेकर सीधे बाबा दरबार तक आस्‍थावान पूजन और जलाभिषेक के लिए आसानी से कम समय में पैदल ही पहुंच सकेंगे। कारीडोर में भव्‍य निर्माण के बीच आस्‍थावानों को पत्‍थरों पर काशी का वैभव भी दिखाई देगा। 

यह भी पढें काशी विश्वनाथ कारिडोर : जलासेन घाट पर बनेगी गंगा व्यूइंग गैलरी, फूड कोर्ट को भी दिया जाएगा आकार

यह भी पढें : Mahashivaratri 2021 : महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा के भक्‍त देखेंगे काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर का बदलता स्‍वरूप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.