Move to Jagran APP

गाजीपुर में पराली जलाने वाले 16 किसानों पर एफआइआर दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांच

पराली जलाने वाले पकड़ी गांव के 16 किसानों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। इससे संबंधित किसान सकते में आ गए हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए सुप्रीमकोर्ट ने खेतों में पराली जलाने पर रोक लगाई है। इसके बावजूद खेतों में पराली जलाने का सिलसिला जारी है।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 04:41 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 04:41 PM (IST)
गाजीपुर में पराली जलाने वाले 16 किसानों पर एफआइआर दर्ज, पुलिस ने शुरू की जांच
पराली जलाने वाले पकड़ी गांव के 16 किसानों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

गाजीपुर, जेएनएन। पराली जलाने वाले पकड़ी गांव के 16 किसानों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। इससे संबंधित किसान सकते में आ गए हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए सुप्रीमकोर्ट ने खेतों में पराली जलाने पर रोक लगाई है। इसके बावजूद खेतों में पराली जलाने का सिलसिला जारी है। पकड़ी गांव के किसानों ने शनिवार की रात पराली जला दी। क्षेत्रिय लेखपाल बृजकिशोर ने रविवार को मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। इस मामले में उन्होंने पकड़ी गांव के 16 किसानों के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जिला कृषि अधिकारी के साथ तहसील के कर्मचारियों द्वारा लोगों को पराली न जलाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। थानाध्यक्ष दिव्य प्रकाश सिंह ने बताया कि 16 किसानों पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

पराली जलाने पर 39 किसानों के विरुद्ध दर्ज हुई एफआइआर

पराली जलाने को लेकर एनजीटी(राष्ट्रीय हरित अभिकरण) और कोर्ट सख्त है। सेटेलाइट के माध्यम से फसल अवशेष व पराली जलाने की प्राप्त सूचना के आधार पर सत्यापन कराते हुए अब तक कुल 39 किसानों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। नोटिस जारी कर अर्थदंड की वसूली की जा रही है। प्रभावी कार्रवाई को तहसील प्रशासन व कृषि विभाग जुट गया है।

प्रभारी उप कृषि निर्देश डा. उमेश कुमार गुप्ता ने बताया कि समय व श्रम की बचत के लिए किसान कटाई एवं मड़ाई के लिए आधुनिक कृषि यंत्रों विशेष कर कंबाइन हार्वेस्टर को तेजी से अपना रहे हैं। फसल की कटाई लगभग एक फीट ऊपर से की जानी है। खेतों में बचे फसल अवशेषों को जला दिए जाने की प्रवृत्ति में उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। नतीजा धरती का तापमान बढ़ रहा है, बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है।  जेठहरी व मसोना के 13 किसानों के खिलाफ केस दर्ज

सेटेलाइट से को पराली जलाने की भेजी गई फोटो के माध्यम से तहसील मार्टीनगंज एवं तहसील सगड़ी में कुल 13 किसान चिह्नित किए गए। संबंधित किसानों के खिलाफ गुरुवार की शाम एफआइआर दर्ज कराने के बार नोटिस जारी किया गया है। अर्थदंड का निर्धारण करते हुए वसूली के निर्देश दिए गए हैं।

प्रभारी उप कृषि निदेशक डा. उमेश कुमार गुप्ता ने बताया कि तहसील मार्टीनगंज के दीदारगंज थानांतर्गत जेठहरी गांव के हरिकिशुन , रामसुरेश, नरेंद्र , उमेश, जनार्दन, दिनेश , दुर्गावती, बृजेंद्र सिंह, नरेंद्र सिंह , राकेश, जयंती और सूर्य प्रकाश के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है अजमतगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार: तहसील सगड़ी के अजमतगढ़ ब्लाक अंतर्गत मसोना गांव निवासी राजनाथ के खिलाफ लेखपाल अरुण कुमार गुप्त ने जीयनपुर कोतवाली में केस दर्ज कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.