Move to Jagran APP

Lockdown के उल्लंघन पर वाराणसी में 33 के खिलाफ एफआइआर व 16 गिरफ्तार, 264 वाहन सीज

वाराणसी में लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर जिला प्रशासन सख्त हो गया है। लॉकडाउन का ऐसे ही उल्लंघन होता रहा तो इसकी अवधि 25 मार्च से आगे भी बढ़ सकती है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 09:59 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 09:59 PM (IST)
Lockdown के उल्लंघन पर वाराणसी में 33 के खिलाफ एफआइआर व 16 गिरफ्तार, 264 वाहन सीज
Lockdown के उल्लंघन पर वाराणसी में 33 के खिलाफ एफआइआर व 16 गिरफ्तार, 264 वाहन सीज

वाराणसी, जेएनएन। लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर जिला प्रशासन सख्त हो गया है। सोमवार की सुबह व शाम में जिस तरह लोग सड़कों पर वाहनों से फर्राटा भर रहे थे, उससे हालात गंभीर हो गए हैं। जिला मजिस्ट्रेट ने चेताया  है कि लॉकडाउन का ऐसे ही उल्लंघन होता रहा तो इसकी अवधि 25 मार्च से आगे भी बढ़ सकती है। मंगलवार से दवा, दूध छोड़ अन्य सभी दुकानें 12 बजे तक बंद कर दी जाएंगी।

loksabha election banner

लॉकडाउन के बाद भी सोमवार को बड़ी संख्या में लोग घरों से बाहर वाहन लेकर निकले। कई स्थानों पर होटल व दुकानें खुली थीं। जिला मजिस्ट्रेट कौशल राज शर्मा व एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन कर अनावश्यक घूम रहे, गैर जरुरी तौर से होटल, गेस्ट हाऊस, व दुकानें खोलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई है। जनपद के विभिन्न थानों में 33 लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम कराया गया है। इसमें 20 पर 34 पुलिस एक्ट की कार्रवाई व 16 लोगों को  गिरफ्तार किया गया। लगभग 1518 वाहनों का चालान और 264 वाहन सीज किए गए। जिलाधिकारी और एसएसपी ने सभी थानाध्यक्षों को लॉकडाउन के दौरान  निर्देशों की अवहेलना करने व अनावश्यक सड़कों पर घूम रहे लोगों के विरुद्ध सख्ती तथा कार्रवाई का आदेश दिया है।

गली-नुक्कड़ में दिखे तो भी होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा कि दो और चार पहिया वाहनों का उपयोग सिर्फ इमरजेंसी के लिए किया जाना था। बावजूद लोगों ने इनका गलत उपयोग किया। ऐसे अराजक तत्वों ने शहर के स्वास्थ्य को खतरे में डाला है। ऐसे लोगों से निपटने के लिए अब और कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

12 बजे के बाद दूध-दवा छोड़ कुछ नहीं मिलेगा

सोमवार को बेवजह दुकानें खोलने तथा भीड़ को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। ऐसे में मंगलवार से सिर्फ दवा व दूध छोड़कर अन्य सामान की दुकानें दोपहर 12 बजे के बाद बंद कर दी जाएंगी। डीएम ने कहा कि लॉकडाउन का उल्लंघन जितने दिन लोग करेंगे उतने ही दिन इसकी अवधि बढ़ती रहेगी। साथ ही दोषियों पर नामजद कार्रवाई बढ़ती जाएगी।

डीएम ने एसएसपी से मांगी रिपोर्ट

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि घर के नुक्कड़ व मोहल्ले से बाहर राशन या दवा लेने निकलने वालों को धारा 151 में जेल भेजा जा सकता है। कतिपय थाना क्षेत्र व मोहल्लों में लोग बिना काम के घूमते मिले हैं।  जिलाधिकारी ने एसएसपी ने ऐसे क्षेत्रों के बारे में रिपोर्ट मांगी है। ऐसे इलाकों में सभी दुकाने बंद कर पूरी तरह लॉकडाउन लागू कराया जाएगा।  साथ ही संबंधित क्षेत्र क्वंटरआइन अवधि बढ़ा कर 14 दिन करने पर विचार किया जा रहा है।

नहीं माने धर्म गुरु तो 14 दिन तक लॉकडाउन

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर कुछ धर्म गुरुओं ने मानवता का परिचय नहीं दिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि अब भी गोलमोल बयान के जरिए सफाई आदि की अपील कर इतिश्री कर ली है। स्पष्ट रूप से उन्होंने धार्मिक स्थल बंद नहीं किए। साथ ही लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को घरों में ही रहने की अपील भी नहीं की। वे समाज के प्रति जिम्मेदारी नहीं समझ रहे हैैं। ऐसी ही स्थिति रही तो संबंधित समुदाय के मोहल्लों में बड़े पैमाने पर बीमारी फैलने की आशंका है। इसलिए हालात सुधारने के लिए 14 दिन का फुल लॉकडाउन करने की नौबत आ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.